Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Weight Loss Tips: बिना एक्सरसाइज और स्ट्रिक्ट डाइट के ही कम होगा वजन, सिर्फ करने होंगे ये 4 काम

Weight Loss Tips: ओवरवेट यानी मोटापा हाई ब्लड प्रेशर, हार्ट डिजीज़ और डायबिटीज जैसी बीमारियों को बढ़ावा देता है. वजन कम करने के लिए आपको इन टिप्स को फॉलो करना चाहिए.

Latest News
Weight Loss Tips: बिना एक्सरसाइज और स्ट्रिक्ट डाइट के ही कम होगा वजन, सिर्फ करने होंगे ये 4 काम

Weight Loss Tips

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः खराब लाइफस्टाइल बढ़ते वजन का सबसे बड़ा कारण है. ऑफिस में घंटों बैठे रहना और ज्यादा तला हुआ खाना फैट बढ़ने का कारण है. बढ़ता वजन कई समस्याओं का कारण बन सकता है. ओवरवेट यानी मोटापा हाई ब्लड प्रेशर, हार्ट डिजीज़ और डायबिटीज जैसी बीमारियों को बढ़ावा देता है. मोटापे के कारण पेट बाहर निकल जाता है जिसके कारण शर्मिंदा होना पड़ता है. वैसे तो मोटापे को कम करने के लिए लोग एक्सरसाइज और डाइट प्लान (weight loss tips) को फॉलो करते हैं. कई बार इनसे भी नतीजा देखने को नहीं मिलता है. आज हम आपको कुछ ऐसे कामों (weight loss home workout) के बारे में बताने वाले हैं जिन्हें करने से आपका वजन कम हो सकता है.

घर के इन कामों को करने से कम होगा वजन (Weight Loss Tips)
कपड़े धोने से

लटकती तोंद को कम करने और वजन घटाने के लिए कपड़े धोना आपके लिए अच्छा होगा. अगर आपके पास एक्सरसाइज के लिए टाइम नहीं है तो आप कपड़े धोकर वजन कम कर सकते हैं. दरअसल, कपड़े धोने से आपके पूरे शरीर की एक्सरसाइज हो जाती है. आपको कपड़े मशीन से नहीं बल्कि हाथों से धोने हैं. इससे शरीर का ब्लड सर्कुलेशन अच्छा रहता है और एक्सरसाइज होती है जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है.

बदलते मौसम में ऐसे रखें इम्यूनिटी को मजबूत, टला रहेगा सभी बीमारियों का खतरा

झाड़ू लगाने से कम होगा वजन
बैली फैट को बर्न करना चाहते हैं तो घर में झाड़ू लगानी चाहिए. झाड़ू लगाने से वजन को कंट्रोल कर सकते हैं और साथ ही यह बढ़े वजन को कम भी करता है. खड़े होने की वजाय बैठकर झाड़ू लगाने से ज्यादा फायदा होगा. इससे कैलोरी बर्न होती है.

पोंछा लगाने से कम करें वजन
जमीन पर बैठकर हाथों से पोंछा लगाने से शरीर की अच्छी एक्सरसाइज होगी और कैलोरी बर्न होगी. पोंछा लगाते समय पेट की भी बढ़िया से एक्सरसाइज होती है. आप वेट लॉस करना चाहते हैं तो घर की साफ-सफाई का काम खुद करना चाहिए. इससे लटकती तोंद अंदर हो जाएगी.

खाना बनाना
रसोई में घंटों तक खड़ा होकर खाना बनाना भी आपके वेट लॉस जर्नी के लिए अच्छा रहेगा. ऐसे में आसानी से एक्स्ट्रा फैट को बर्न कर सकते हैं. इनके साथ ही रसोई के अन्य काम जैसे बर्तन धोना भी वजन कम करने के लिए अच्छा है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement