Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Running Tips for Heart: दौड़ते समय कितनी होनी चाहिए आपके दिल की धड़कन, वरना आ सकता है कार्डिए अरेस्ट

दौड़ते समय मांसपेशियों को अधिक ऊर्जा और ऑक्सीजन की जरूरत होती है. ऐसे में हार्ट तेजी से ब्लड पंप करना शुरू कर देता है. हार्ट रेट बढ़ जाता है लेकिन क्या आपको पता है कि अगर बहुत ज्यादा हार्ट रेट बढ़ जाए तो इससे कार्डिएक अरेस्ट का खतरा बढ़ जाता है.

Latest News
Running Tips for Heart: दौड़ते समय कितनी होनी चाहिए आपके दिल की धड़कन, वरना आ सकता है कार्डिए अरेस्ट

उम्र के हिसाब से हृदय गति कितनी होनी चाहिए?

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

दौड़ना सबसे अच्छे व्यायामों में से एक है. इससे समग्र स्वास्थ्य प्रभावित होता है. हालांकि, दौड़ते समय कुछ बातों को नजरअंदाज करने से भी परेशानी हो सकती है. दरअसल, दौड़ते समय शरीर को अधिक ऊर्जा और ऑक्सीजन की जरूरत होती है. इसे पूरा करने के लिए हार्ट तेजी से काम करना शुरू कर देता है, जिससे हार्ट रेट बढ़ जाती है.

कई बार दिल का ज्यादा धड़कना (Heart Beat While Runing) भी खतरनाक हो जाता है. ऐसे में तुरंत सतर्क हो जाना चाहिए. जिम में रनिंग या स्ट्रेंथ ट्रेनिंग करते हुए अचानक से हार्ट रेट बढ़ने के कारण ही दिल का दौरा, स्ट्रोक का खतरा बढ़ता है. इसलिए जरूरी है कि आपको ये बता होना चाहिए कि दौड़ते समय दिल की धड़कन कितनी होनी चाहिए.

दौड़ते समय हृदय गति क्यों बढ़ जाती है?
दौड़ते समय मांसपेशियों को अधिक ऊर्जा और ऑक्सीजन की आवश्यकता होती है. तब हृदय तेजी से रक्त पंप करना शुरू कर देता है. दौड़ते समय हम तेजी से सांस लेते हैं, जिससे फेफड़ों में अधिक ऑक्सीजन प्रवेश करती है और रक्त कोशिकाओं से शरीर के बाकी हिस्सों तक तेजी से पहुंचती है. इसके अलावा, दौड़ने के दौरान शरीर का तापमान बढ़ जाता है, जिसे बनाए रखने के लिए हृदय तेजी से रक्त पंप करता है. दौड़ने से तनाव हार्मोन बढ़ता है, जिससे हृदय गति बढ़ जाती है.

दौड़ते समय हृदय गति कितनी होनी चाहिए?
विशेषज्ञों का कहना है कि हृदय गति आपकी दौड़ने की क्षमता से निर्धारित की जा सकती है. दौड़ते समय आपकी हृदय गति क्या होनी चाहिए यह आपकी उम्र और तीव्रता पर निर्भर करता है. दौड़ते समय अपनी हृदय गति जानने के लिए, अपनी उम्र 220 से घटाएं. अधिकांश लोगों की हृदय गति 60-100 बीपीएम होती है. हार्ट रेट मॉनिटर से दिल की धड़कन को भी ट्रैक किया जा सकता है. अगर दौड़ते हुए 100 बीपीएम से ज्यादा पहुंचने लगे तो आपको सतर्क हो जाना चाहिए.

दौड़ते समय अपनी हृदय गति को कैसे कम रखें?

1. धीरे-धीरे दौड़ना शुरू करें और धीरे-धीरे अपनी गति बढ़ाएं.
2. दौड़ने से पहले और बाद में स्ट्रेचिंग करना न भूलें.
3. पर्याप्त पानी पियें.
4. अगर दौड़ते समय आपको थकान, दर्द या चक्कर महसूस हो तो दौड़ना धीमा कर दें या बंद कर दें.

उम्र के हिसाब से हृदय गति कितनी होनी चाहिए?

अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के अनुसार, व्यायाम के दौरान अधिकतम हृदय गति 50% से 85% तक पहुँच सकती है. उनकी गणना के अनुसार, आपको किसी व्यक्ति की प्रति मिनट लगभग 220 हृदय गति में से उसकी उम्र घटाने पर अधिकतम हृदय गति प्राप्त होती है. उदाहरण के लिए, 20 वर्षीय व्यक्ति की अधिकतम हृदय गति 220 - 20 = 200 बीपीएम होगी, साथ ही, एएचए के अनुसार, आपको व्यायाम के दौरान अनुमानित हृदय गति बताई जाती है.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement