Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Uric Acid Ayurvedic Treatment: ये 5 टेस्टी ड्रिंक यूरिक एसिड को बाहर बहा लाएंगे, जोड़ों में लचीलापन भी बढ़ेगा

Home Remedy For Uric Acid: अगर आप जोड़ों के दर्द से परेशान हैं तो इन घरेलू और आयुर्वेदिक ड्रिंक्स का सेवन करने से आपको मदद मिलेगी. यह शरीर में यूरिक एसिड से छुटकारा पाने में मदद करेगा.

Latest News
Uric Acid Ayurvedic Treatment: ये 5 टेस्टी ड्रिंक यूरिक एसिड को बाहर बहा लाएंगे, जोड�़ों में लचीलापन भी बढ़ेगा

यूरिक एसिड का आयुर्वेदिक इलाज

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

कोलेस्ट्रॉल और यूरिक एसिड की समस्या आजकल लोगों के लिए एक बड़ी चुनौती है. यूरिक एसिड बढ़ने से जोड़ों का दर्द, जोड़ों और घुटनों के दर्द की समस्या गंभीर हो जाती है. इस समस्या से राहत पाने के लिए बाजार में कई दवाएं और तेल उपलब्ध हैं.

लेकिन आज हम आपको घरेलू और आयुर्वेदिक उपाय बताने जा रहे हैं. जिससे शरीर में मौजूद यूरिक एसिड फिल्टर हो जाता है और आपको इस गंभीर बीमारी से राहत मिल जाएगी.

यूरिक एसिड बढ़ने से चलना होने लगा है मुश्किल? तो ये आयुर्वेदिक नुस्खे सोख लेंगे शरीर की सारी गंदगी

5 ड्रिंक खून और जोड़ों से यूरिक एसिड को बाहर निकाल देंगे

सेब का सिरका
सेब का सिरका यूरिक एसिड के मरीजों के लिए टॉनिक का काम करता है. आप इसे आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं. अगर आप यूरिक एसिड की समस्या से पीड़ित हैं तो रोजाना एक गिलास पानी में एक कप सिरका मिलाकर पिएं. इससे आपको जल्द राहत मिलेगी. 
 
नींबू का रस
अतिरिक्त यूरिक एसिड को बाहर निकालने के लिए दिन में दो बार नींबू पानी पियें. स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, नींबू में साइट्रिक एसिड होता है जो यूरिक एसिड को घोलने में मदद करता है. इसके अलावा आपको विटामिन सी युक्त आहार जैसे आंवला, अमरूद और संतरे का सेवन करना चाहिए. 

यूरिक एसिड के कंकड़ को तोड़ देंगे ये 4 योग, जोड़ों के दर्द से मिलेगी राहत

ककड़ी-खीरे का रस
खीरे और ककड़ी में पानी की मात्रा अधिक होने के कारण यह शरीर में पानी की कमी को दूर करने और यूरिक एसिड सहित विषाक्त पदार्थों को दूर करने में फायदेमंद होगा. इस ड्रिंक को बनाने के लिए ताजे खीरे को पीसकर पानी में मिलाएं और रोजाना इसका सेवन करें. 

चेरी का जूस
चेरी में कई ऐसे घटक होते हैं जो सूजन को कम करने और यूरिक एसिड के स्तर को कम करने में फायदेमंद होते हैं. पोषण विशेषज्ञों का कहना है कि इसे रोजाना पीने से जोड़ों के दर्द से राहत मिलती है.

अदरक की चाय 
स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक, अदरक में कई ऐसे एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं. जो यूरिक एसिड के स्तर को कम करके जोड़ों के दर्द से राहत दिलाता है. इसके लिए अदरक के टुकड़ों को गर्म पानी में 5 से 10 मिनट तक उबालें और फिर इसमें स्वादानुसार शहद या नींबू मिलाएं और दिन में 2-3 बार इसका सेवन करें. 

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement