Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

बालों की मजबूती और ग्रोथ बढ़ाते हैं ये Hair Oil, दूर होती है Scalp से जुड़ी समस्या

Best Hair Oil: आज हम आपको कुछ ऐसे हेयर ऑयल के बारे में बता रहे हैं, जो बालों को जड़ से मजबूत बनाते हैं और इनके नियमित इस्तेमाल से बालों की ग्रोथ भी बढ़ती है.  

Latest News
बालों की मजबूती और ग्रोथ बढ़ाते हैं ये Hair Oil, दूर होती है Scalp से जुड़ी समस्या

Hair Oil 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

सुंदर, घने और लंबे बालों की चाहत भला किसे नहीं होती है, लेकिन, धूल-मिट्टी प्रदूषण और आज कल की भागदौड़ भरी ज़िंदगी की वजह से बालों (Hair Care) की सही देखभाल ना कर पाने के कारण बाल काफी ज्यादा डैमेज (Damage Hair) और कमजोर होते जा रहे हैं. इस वजह से स्कैल्प हेल्थ (Scalp Health) पर भी बुरा असर पड़ रहा है, जो हेयर फॉल (Hair loss) का कारण बनता है और इससे बालों की ग्रोथ (Hair Growth Oil) भी प्रभावित होती है. 

ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे हेयर ऑयल (Hair Oil) के बारे में बता रहे हैं, जो बालों को जड़ से मजबूत बनाते हैं और इनके नियमित इस्तेमाल से बालों की ग्रोथ भी बढ़ती है.  

बालों की ग्रोथ और मजबूती बढ़ाते हैं ये हेयर ऑयल 

तिल का तेल
बालों से जुड़ी समस्या की  औषधी बनाने में सालो से आयुर्वेद में तिल के तेल का इस्तेमाल किया जाता रहा है. यह विटामिन ई का एक अच्छा स्रोत होता है, जो हेयर ग्रोथ को प्रमोट करता है और रीग्रोथ में भी काफी ज्यादा फायदेमंद होता है. इतना ही नहीं  यह स्कैल्प को हेल्दी रखता है और डेंड्रफ जैसी समस्याओं से भी छुटकारा दिलाता है. 


यह भी पढ़ें:  स्वाद और सेहत का खजाना है चना साग, इन 5 तरीके से तैयार करें टेस्टी डिश


कोकोनट ऑयल
कोकोनट ऑयल में मौजूद विटामिन ई और एंटीऑक्सीडेंट डैमेज हेयर को रिपेयर करते हैं और बालों को सॉफ्ट और साइनी बनाए रखने में मदद करते हैं. ये तेल फॉलिकल्स के अंदर जाकर हेयर ग्रोथ को बढ़ावा देता है और साथ ही बालों को नमी भी देता है. 

बादाम का तेल 
इसमें विटामिन B, विटामिन K और विटामिन E भरपूर मात्रा में पाया जाता है और ये सभी पोषक तत्व हेयर ग्रोथ के लिए काफी ज्यादा जरूरी माने जाते हैं. यह हेयर ग्रोथ हो प्रमोट कर सकता है और रफ और ड्राई बालों से भी छुटकारा दिलाने में मदद करता है. इसके नियमित इस्तेमाल से बाल झड़ने की समस्या भी कम होती है. 


यह भी पढ़ें: Skin को बर्बाद कर देंगी आपकी ये गलतियां, चेहरे पर भर आएगा Acne-Pimples


ऑर्गन हेयर ऑयल
यह बालों को हाइड्रेट करने के साथ इसे पर्याप्त नमी भी प्रदान करने में मदद करता है और स्कैल्प के अंदर तक जाकर उसे जरूरी पोषण देता है. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट प्रॉपर्टी हेयर डैमेज को रिपेयर करती हैं, जिससे हेयर ग्रोथ में मदद मिलती है. इसके अलावा अगर आप रूखे और बेजान बालों से परेशान है तो इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे बालों को मॉइश्चराइज करने, स्मूथ और सिल्की बनाए रखने में मदद मिलती है. 

ऑलिव ऑयल
ऑलिव ऑयल में भरपूर मात्रा में विटामिन ई मौजूद होती है जो हेयर ग्रोथ को प्रमोट करने के साथ रूखी और बेजान बालों की समस्या से निजात दिलाने में मदद करता है. इतना ही नहीं इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट प्रॉपर्टी बाल और स्किन दोनों के लिए फायदेमंद होती है और यह स्कैल्प हेल्थ को भी बनाए रखता है. 

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement