Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

White Hair Remedy: सफेद होते बालों पर ब्रेक लगा देंगी ये 3 चीजें, बिना खर्च Black होंगे Hair

White Hair Remedy: ज्यादा तनाव के कारण भी बाल सफेद होने लगते हैं. आज हम आपको बालों को काले बनाए रखने के कुछ उपायों के बारे में बताने वाले हैं.

White Hair Remedy: सफेद होते बालों पर ब्रेक लगा देंगी ये 3 चीजें, बिना खर्च Black होंगे Hair

प्रतीकात्मक तस्वीर

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: बालों के सफेद होने की समस्या (White Hair Problem) को अक्सर उम्र से जोड़कर देखा जाता है. बढ़ती उम्र के साथ शरीर में कई बदलाव होते हैं बालों का सफेद होना भी इन्हीं में से एक है. हालांकि आजकल छोटी उम्र में ही बाल सफेद (White Hair Problem) होने लगते हैं. कई बार तो छोटे बच्चों के भी बाल सफेद (White Hair Problem) होने लगते हैं. ज्यादा तनाव के कारण भी बाल सफेद होने लगते हैं. बाल हमारी पर्सनैलिटी को भी प्रभावित करते हैं ऐसे में बालों के सफेद होने से लोगों के अंदर सेल्फ कॉन्फिडेंस की कमी आ जाती है. ऐसे में बहुत ही जरूरी है कि बालों के सफेद होने की समस्या (White Hair Problem) को सीरियस लिया जाए और इसका समाधान किया जाए. आज हम आपको बालों को काले बनाए रखने के कुछ उपायों (Remedies For White Hair Problem) के बारे में बताने वाले हैं. तो चलिए बालों को नेचुरल तरीके से काले करने के बारे में जानते हैं.

सफेद बालों की समस्या के घरेलू उपाय (White Hair Problem Home Remedies)

मेहंदी के साथ करें आंवला इस्तेमाल (Use Amla with Mehndi)
आंवला बालों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. आंवला में भरपूर मात्रा में आयरन, विटामिन सी, जिंक और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं यह बालों को मजबूत, काला बनाए रखने और झड़ने से रोकने में मदद करते हैं. आपको बालों में मेहंदी के साथ आंवले का इस्तेमाल करना चाहिए. आंवले का रस जड़ों में लगाना भी लाभकारी होता है.

यह भी पढ़ें -  2 घंटे में सफेद बाल होंगे Permanent Black, मेहंदी संग मिला लें ये खास चीज  

मेथी दाना (Fenugreek Seeds)
मेथी बालों को नेचुरल तरीके से काला करने के लिए उपयोगी होती है. मेथी में मौजूद न्यूट्रिएंट्स बालों को काला बनाए रखते हैं. बालों में मेथी का इस्तेमाल करने के लिए रातभर दो चम्मच मेथी को भिगोए और इसे पीसने के बाद जड़ों में लगाएं. बादाम और नारियल के तेल के साथ इसका इस्तेमाल करना और भी अधिक लाभकारी होता है. 

चायपत्ती (Chaipatti)
चायपत्ती में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं और यह बालों को अच्छी सेहत प्रदान करते हैं. बालों के लिए चायपत्ती बहुत ही लाभकारी होती है. इसके इस्तेमाल के लिए चायपत्ती को पानी में उबालें और ठंडा होने पर इसे बालों की जड़ों में लगाएं. चायपत्ती के पानी को बालों में लगाकर मसाज करें और करीब एक घंटे के बाद सिर पानी से धो लें. 

यह भी पढ़ें - Amla Juice Benefits: खाली पेट रोज पीएं आंवले का 2 चम्मच जूस, डायबिटीज से यूरिक एसिड तक होगा दूर

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement