Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

White Hair Remedies: कम उम्र में सफेद हो गए हैं बाल, इन आयुर्वेदिक उपायों से करें काला, टूटना और झड़ना भी हो जाएगा बंद

White Hair Remedies: कम उम्र में बाल सफेद होने के पीछे कई कारण हो सकते हैं. आनुवंशिकी कारण, तनाव लेने और पोषण की कमी से बाल सफेद होने लगते हैं.

Latest News
White Hair Remedies: कम उम्र में सफेद हो गए हैं बाल, इन आयुर्वेदिक उपायों से करें काला, टूटना और झड़ना भी हो जाएगा बंद

फोटो साभारः सोशल मीडिया

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः बालों के सफेद (White Hair Remedies) होने की समस्या अब बहुत ही आम हो गई है. लोगों को कम उम्र में ही बालों के सफेद होने की समस्या (White Hair Problem) का सामना करना पड़ता है. बाल सफेद होने की शुरुआत 30-40 की उम्र के बाद होती है लेकिन आजकल 25 या उससे भी पहले लोगों के बाल सफेद होने लगते हैं. कम उम्र में बाल सफेद (White Hair) होने के पीछे कई कारण हो सकते हैं. आनुवंशिकी कारण, तनाव लेने, हार्मोनल असंतुलन की वजह और पोषण की कमी से बाल सफेद होने लगते हैं. आपके भी बाल उम्र से पहले ही सफेद (White Hair Remedies) होने शुरू हो गए हैं तो आप इन घरेलू नुस्खों (White Hair Home Remedies) से बालों को फिर से काला कर सकते है.

बालों को काला करने के लिए अपनाएं ये आयुर्वेदिक नुस्खे (Ayurvedic Remedy For Remove White Hair Problem)
भृंगराज हेयर मास्क

आयुर्वेदिक जड़ी बूटी भृंगराज से आप बालों के सफेद होने की समस्या को दूर कर सकते हैं. भृंगराज पाउडर को दही में मिलाकर आप हेयर मास्क तैयार करें. अब इससे बालों के स्कैल्प की मालिश करें और करीब आधे घंटे बाद बालों को शैम्पू से धो लें. यह बालों को पोषण देता है साथ ही काला करने में मदद करता है.

 

फेशियल के बाद गलती से भी न करें ये काम, फायदे की जगह होगा नुकसान, झेलनी पड़ेंगी कई परेशानियां

करी पत्ता और नारियल तेल
करी पत्ते में कई सारे विटामिन और खनिज होते हैं. इसमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट गुण भी बालों को सफेद होने से रोकते हैं. नारियल के तेल में करी पत्ता डालकर उबाल लें और ठंडा होने के बाद इसे सिर में लगा लें. इसे लगाने के बाद कुछ देर मालिश करें और फिर बालों को धो लें. इस नुस्खे को आजमाने से आपके बाल काले और मजबूत होंगे.

आंवला तेल
विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर आंवले के तेल की मालिश करने से बालों को सफेद होने से रोक सकते हैं. आप रोज आंवले के तेल का इस्तेमाल करें तो आपके बालों को भरपूर पोषण मिलता है. आप आंवले के तेल की मालिश के साथ नारियल तेल में आंवले का पाउडर मिलाकर भी मालिश कर सकते हैं. ऐसा करने से बाल मजबूत होते हैं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement