Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

White Hair Remedy: सफेद बालों को जड़ों तक काला कर देंगे 3 घरेलू नुस्खे, लंबे और शाइनी हो जाएंगे बाल

आज के समय में कम उम्र के युवा भी बालों के सफेद होने से परेशान हैं. इसकी वजह बॉडी में पोषक तत्वों की कमी और डाइट में उल्टा सीधा खानपान है. ऐसे में अगर आप भी सफेद बालों से परेशान हैं तो ये घरेलू तरीके आजमाकर बालों को जड़ों तक काला कर सकते हैं. 

Latest News
White Hair Remedy: सफेद बालों को जड़ों तक काला कर देंगे 3 घरेलू नुस्खे, लंबे और शाइनी हो जाएंगे बाल
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: (White Hair Remedy) एक समय पर बालों का सफेद होने से व्यक्ति की उम्र का पता लगाया जाता था, लेकिन आज के समय में यह एक आम समस्या बन गई है. जिस उम्र में युवा बालों पर अलग अलग स्टाइल फॉलो करते हैं. आज कल उस उम्र में युवा अपने सफेद बालों से परेशान होने लगे. सिर पर सफेदी से कम उम्र में युवा बुजुर्ग दिख रहे हैं. कुछ लोगों को इसकी वजह से शर्मिंदगी का शिकार होना पड़ता है. बालों के सफेद होने का प्रभाव व्यक्ति के आत्मविश्वास पर भी पड़ता है. ऐसे में बालों पर ध्यान देना बेहद जरूरी है. इस समस्या को जड़ से खत्म किया जा सकता है. अगर आप हेयर प्रॉडक्ट्स इस्तेमाल कर थक चुके हैं तो कुछ घरेलू उपायों की मदद ले सकते हैं. 

घर पर इन तीन घरेलू चीजों की मदद से सफेद बाल भी जड़ों से काले हो जाएंगे. इतना ही नहीं बाल जड़ों से मजबूत और शाइनी हो जाएंगे. इसके लिए आपको बस इन चीजों को अपनाने की जरूरत है. 

इन वजहों से सफद हो रहे बाल

आज के समय में बेहद कम उम्र में बाल सफेद होने की वजह खराब लाइफस्टाल, खानपान के साथ ही हार्मोनल बदलाव होना है. वहीं कुछ लोगों को गंदे प्रोडक्ट का इस्तेमाल करना है. इसके साथ ही मेलानिन पिगमेंट भी कम हो जाती है. जिसकी वजह से बाल समय से पहले सफेद हो जाते हैं. 

इन घरेलू तरीके से काले हो जाएंगे बाल

मेथी दाने

आंवला बालों के लिए बेहद फायदेमंद फलों में से एक है. इसे खाना और लगाना दोनों ही फायदेमंद है. ठीक इसी तरह मेथी भी बालों को नेचुरल तरीके से काला कर सकती है. मेथी में कई ऐसे पोषक तत्व पाएं जाते हैं, जो बालों को काला बनाए रखने में मदद करते हैं. यह बालों तक पोषक तत्व पहुंचाने के साथ ही जड़ों तक मजबूत करता है. इसके लिए दो चम्‍मच मेथी दाने को लेकर रातभर पानी में भिगोकर रख दें. सुबह उठकर इसे पीस लें. अब इसे बालों की जड़ों में लगाएं. इसे नारियल तेल के साथ मिलाकर भी लगा सकते है. कुछ दिनों के इस्तेमाल में इसका असर दिख जाएगा.  

आंवला 

बालों के लिए आंवला किसी संजीवनी से कम नहीं है. इसमें बालों से लेकर सेहत के लिए कई लाभकारी पोषक तत्व पाएं जाते हैं. जो पाचन तंत्र को भी सही बनाएं रखते हैं. आंवला को खाने के साथ ही बालों पर आसानी से लगाया जा सकता है. इससे बाल जड़ों मजबूत और काले हो जाते हैं. सफेद बालों को काला करने के लिए आंवले का इस्तेमाल मेहंदी के साथ कर सकते हैं. ताजे आंवले का जूस बालों की जड़ों में लगा सकते हैं. इसे आधे घंटे के लिए छोड़ दें और फिर बालों को धो लें. आंवले का पाउडर पेस्ट भी अप्लाई कर सकते हैं. इससे बाल लंबे और शाइनी होते हैं. 

चायपत्ती 

सुबह नींद खोलने वाली चाय आपके बालों के लिए किसी पोषण से कम नहीं है. चायपत्ति में एंटीऑक्‍सीडेंट गुण पाएं जाते हैं, जो बालों की सेहत के लिए एक जरूरी तत्‍व है. इसे लगाने के लिए चाय पत्ती को पानी में उबाल लें. अब इसे ठंडा होने के लिए रख दें. पानी ठंड होने के बाद बालों को जड़ों में लगाएं. इसके बाद कुछ देर मसाज करें. अब एक घंटे बाद बालों को साफ पानी से धो लें. इसके अगले दिन बालों को शैंपू कर लें.

Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement