Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING

Winter Itching Causes: सर्दियों में जरा सी लापरवाही से हो सकती है खुजली की समस्या, इन बातों का रखें खास ध्यान

Winter Itching Causes And Treatment: सर्दियों में त्वचा की ड्राइनेस या सूखापन हटाने के लिए आपको इन टिप्स को फॉलो करना चाहिए.

Latest News
Winter Itching Causes: सर्दियों में जरा सी लापरवाही से हो सकती है खुजली की समस्या, इन बातों का रखें खास ध्यान

Winter Itching Causes And Treatment

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः सर्दियों के मौसम में स्किन ड्राइनेस की समस्या होने लगती है. इन दिनों त्वचा रूखी-सूखी हो जाती है. ऐसे में कई बार खुजली और जलन की भी समस्या (Winter Itch) होती है. स्किन ड्राइनेस या सूखापन हटाने के लिए लोग बॉडी लोशन समेत कई प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं. आप त्वचा की ड्राइनेस या सूखापन हटाने (Winter Skin Care) के साथ ही इसे रोककर भी बचाव कर सकते हैं. इसके लिए जानना जरूरी है कि आखिर त्वचा में ड्राइनेस (Itching in Winter) किस वजह से होती है. तो चलिए आपको बताते हैं कि आपको स्किन को ड्राइनेस (Itching) और खुजली से बचाने के लिए किन बातों का ध्यान (Sardiyon Me Khujli Kese Thik Kare) रखना है.

सर्दियों में इन कारणों से होती ही खुजली ऐसे करें बचाव (Winter Itching Causes)
गर्म पानी का इस्तेमाल

सर्दियों में लोग नहाने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल करते हैं. बहुत ज्यादा गर्म पानी का इस्तेमाल करना स्किन को सूखा बना सकता है जिसकी वजह से स्किन में खुजली होने लगती है. ऐसे में खुजली से बचाव के लिए गर्म पानी के इस्तेमाल से बचें बहुत ज्यादा ठंड होने पर भी आप हल्के गुनगुने पानी का ही इस्तेमाल करें.

ठंड के मौसम में आंवला इन 5 बीमारियों को रखेगा दूर, यहां देखे आंवला खाने के बेहतरीन फायदे

हाइड्रेट रहना है जरूरी
सर्दियों में प्यास लगना कम हो जाती है और शुष्क हवाएं भी चलती है ऐसे में स्किन ड्राई हो जाती है. स्किन ड्राइनेस के कारण ही खुजली की समस्या होती है. इस समस्या से बचे रहने के लिए बॉडी को हाइड्रेट रखना चाहिए. इसके लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीएं.

मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल
स्किन के सूखने की वजह से ही खुजली की समस्या होती है. ऐसे में खुजली से बचे रहने के लिए स्किन को मॉइस्चराइज करना भी बेहद जरूरी है. स्किन की मॉइस्चराइजिंग के लिए आप ऑयल या बॉडी लोशन का इस्तेमाल कर सकते हैं. नहाने से स्किन सूखी हो जाती है ऐसे में नहाने के बाद स्किन पर तेल या बॉडी लोशन जरूर लगाएं.

स्किन को कवर रखें और लें हेल्दी डाइट
सर्दियों में ठंडी हवा से बचने के लिए आपको स्किन को कवर करके रखना चाहिए. हाथ पैरों को अच्छे से कवर रखें और टोपी मफलर का भी इस्तेमाल करें. इसके साथ ही स्किन को भरपूर पोषण देने के लिए हेल्दी डाइट लें. आपको बादाम, अंजीर, खजूर का सेवन करना चाहिए.

Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement