Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

World Laughter Day: रोजाना 15 मिनट हंसी की डोज हार्ट अटैक-ब्लड प्रेशर समेत इन 6 बीमारियां से रखेगा दूर, स्किन भी करने लगेगी ग्लो 

World Laughter Day 2023: हंसना सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है. क्योंकि इससे दिल की सेहत से लेकर ग्लोइंग स्किन तक, सेहत को ये 6 शानदार फायदे मिलते हैं.  

World Laughter Day: रोजाना 15 मिनट हंसी की डोज हार्ट अटैक-ब्लड प्रेशर समेत इन 6 बीमारियां से र�खेगा दूर, स्किन भी करने लगेगी ग्लो 

15 मिनट हंसी की डोज हार्ट अटैक-ब्लड प्रेशर समेत इन 6 बीमारियां से रखेगा दूर

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

    डीएनए हिंदी: बेहतर लाइफ़स्टाइल अच्छा खान-पान योगा और अन्य चीजों के साथ सेहत के लिए हंसना भी जरूरी है. इसलिए  हर साल मई महीने के पहले रविवार को विश्न हास्य दिवस (World Laughter Day) मनाया जाता है. हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक, हंसना सेहत के लिए बहुत ही (Health Benefits Of Laughing) फायदेमंद माना जाता है. लेकिन, आजकल लोग बिजी लाइफ में हंसना ही भूल गए हैं. हंसी न केवल लोगों को एक साथ लाने का एक बेहतरीन तरीका है, बल्कि यह शारीरिक और (World Laughter Day 2023) मानसिक रूप से भी आपके लिए फायदेमंद साबित होता है. इससे कई तरह की बीमारियां दूर रहती हैं.इसलिए व्यस्त दिनचर्या से रोज 15 मिनट हंसने के लिए जरूर  निकालें.

    स्ट्रेस कम होता है

    दरअसल हंसने से एंडोर्फिन नामक हार्मोन निकलता है, जिससे आपको काफी अच्छा महसूस होता है. क्योंकि यह हार्मोन स्ट्रेस से राहत दिलाने में आपकी मदद करते हैं. इसलिए अगर आप तनावमुक्त रहना चाहते हैं, तो हंसना आपके लिए बहुत ही ज्यादा जरूरी है. 

    यह भी पढ़ें - Paan Benefits For Mouth Ulcers: गर्मी में मुंह के छालों से हैं परेशान तो खाएं ये पान, बेहद कारगार है देसी नुस्खा 

    इम्यून सिस्टम को मजबूत रहता है 

    हंसने से इम्यून सिस्टम भी मजबूत रहता है, इससे आप कई तरह की बीमारियों से बच सकते हैं. इसलिए हेल्दी रहने के लिए अपने दिन की शुरुआत हंसते हुए करें. 

    ब्लड प्रेशर रहता है कंट्रोल 

    इसके अलावा हंसने से बढ़ते हुए ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल किया जा सकता है और इससे हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा भी कम होता है. दरअसल, यह आपकी रक्त वाहिकाओं को बेहतर करने में भी मदद करता है. 

    सो सकते हैं चैन की नींद

    वहीं अगर आपको नींद आने की समस्या है तो भी हंसने की आदत डाल लें. क्योंकि हंसने से इससे शरीर में मेलाटानिन नाम का हार्मोन बनता है. जिससे आप पूरी रात चैन की नींद सो सकते हैं. 

    यह भी पढ़ें - Foods Avoid Uric Acid: यूरिक एसिड पेशेंट के लिए प्रोटीन से भरपूर ये चीजें बन जाती है 'जहर', पैरों पर नहीं हो सकेंगे खड़े

    ग्लोइंग स्किन के लिए फायदेमंद

    दरअसल हंसने से चेहरे की मांसपेशियां सही से काम करने लगती हैं और इससे ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है व स्किन ग्लोइंग नजर आती है. 

    दिल की सेहत के लिए फायदेमंद

    इसके अलावा हंसने से आप दिल से जुड़ी बीमारियों से बच सकते हैं और हंसने से हार्ट अटैक के खतरे को कम किया जा सकता है.

    (Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

    देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

     

    Advertisement

    Live tv

    Advertisement

    पसंदीदा वीडियो

    Advertisement