Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Mental Health Day 2023: मेंटल हेल्थ के लिए जरूरी हैं एक्सरसाइज, डिप्रेशन और स्ट्रेस से लेकर दिमाग को मिलते हैं ये 6 फायदे

एक्सरसाइज आपके शरीर के साथ ही मेंटल हेल्थ के लिए भी बेहद लाभदायक होती है. यह शरीरिक क्षमताओं को बढ़ाने के साथ ही सोचने और समझने की क्षमताओं का विकास करती है.

Latest News
Mental Health Day 2023: मेंटल हेल्थ के लिए जरूरी हैं एक्सरसाइज, डिप्रेशन और स्ट्रेस से लेकर दिमाग ��को मिलते हैं ये 6 फायदे
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: आज के समय में फिजिकल से ज्यादा मेंटल इलनेस बढ़ रही है. इसकी कई सारी वजह हैं. यह व्यक्ति को धीरे धीरे अंदर से खोखला कर रही हैं. इसकी वजह से लोग तनाव से लेकर डिप्रेशन के शिकार हो रहे हैं. इनमें बुजुर्ग से लेकर ज्यादातर युवा शामिल हैं, जो आत्महत्या तक का कदम उठा लेते हैं. इसी को देखते हुए हर साल विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस मनाया जाता है. वर्ल्ड मेंटल हेल्थ डे हर साल की 10 अक्टूबर को मनाया जाता है. यह दिन लोगों को जागरूक करने के लिए मनाया जाता है, जिसे लोगों को काल के मुंह में जानें से बचाया जा सकें. आइए जानते हैं मेंटल हेल्थ बूस्ट करने की एक्सरसाइज करने के फायदे...

मेंटल हेल्थ के लिए एक्सरसाइज के फायदे

Raw Banana Benefits: डायबिटीज से लेकर दिल की बीमारियों को दूर करता है हरा केला, जानें इसे खाने के 5 हेल्थ बेनिफिट्स

तनाव और चिंता में कमी

शारीरिक क्षमताओं को बढ़ाने के लिए एक्सरसाइज बेहद फायदेमंद है. ठीक इसी तरह मेंटल हेल्थ के लिए एक्सरसाइज करना जरूरी है. यह कोर्टिसोल जैसे स्ट्रेस हार्मोन लेवल को कम कर देता है. इसके स्ट्रेस के लक्षणों को कम करने में मदद करने में मदद करते हैं. यह दिमाग को शांत करते हैं, जिसे व्यक्ति रिलेक्स रहता है.  

बढ़ता है सोशल इंटरेक्शन

फिजिकल एक्टिविटी या कोई एक्सरसाइज और गेम खेलने से सोशल इंटरेक्शन बढ़ता है. यह मेंटल हेल्थ के लिए बहुत ही अच्छा होता है. यह अकेलेपन की भावना को धीरे धीरे कम कर देता है. व्यक्ति अपने मन में चली रही बातों को साझा करता है, जो मेंटल हेल्थ का एक बड़ा प्रेशर रिलीज करें. इसे फ्री करता है.

Walking Benefits: हर दिन इतने कदम चलने की डाल लें आदत, नहीं होगा बीमारियों का डर, बुढ़ापे तक रहेंगे फिट 

नींद अच्छी आती है 

मेंटल हेल्थ को सही बनाएं रखने के लिए अच्छी नींद लेना बेहद जरूरी  है. नींद की कमी मेंटल हेल्थ से लेकर फिजिकल हेल्थ को खराब कर सकती है. ऐसे में नियमित रूप से एक्सरसाइज नींद के पैटर्न को सही रखने के साथ ही नींद की गुणवत्ता में सुधार करती है0 इसे व्यक्ति का माइंड रिलेक्स रहता है. 

एंडोर्फिन रिलीज करें

हर दिन मेंटल एक्सरसाइज एंडोर्फिन को ट्रिगर करता है. इसे गुड हार्मोन रिलीज होते हैं. यह मूड को बेहतन बनाने के साथ ही तनाव और दर्द से छुटकारा दिलाता है. व्यक्ति खुश रहता है. 

बढ़ता है आत्मविश्वास 

नियमित रूप से एक्सरसाइज करने से फिटनेस बनी रहती है. इसे शारीरिक स्वास्थ्य में तो सुधार होता ही है. यह आत्मविश्वास को भी बढ़ाता है. इसे व्यक्ति हर मुश्किलों का सामना बिना घबराएं कर लेता है. वह तनाव में नहीं आता. 

Barley Water: इस मोटे अनाज की रोटी ही नहीं पानी पीने से भी मिलते हैं जबरदस्त फायदे, डायबिटीज से लेकर बीपी भी रहता है कंट्रोल

डिप्रेशन को करता है कम

एक्सरसाइज करने से डिप्रेशन की छुट्टी की जा सकती है. इसकी वजह एक्सरसाइज करने से हैप्पी हार्मोन्स रिलीज होते हैं, जो डिप्रेशन को कम करते हैं. व्यक्ति में पॉजिटिव सोच पैदा करते हैं. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement