Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Worst Foods At Night: दिन में फायदेमंद लेकिन रात को सेहत पर बुरा असर डालते हैं ये 5 फूड्स, सोने से पहले न खाएं

Worst Foods At Night: रात को सोने से पहले इन फूड्स को इग्नोर करना चाहिए. यह सेहत पर बुरा प्रभाव डालते हैं.

Latest News
Worst Foods At Night: दिन में फायदेमंद लेकिन रात को सेहत पर बुरा असर डालते हैं ये 5 फूड्स, सोने से पहले न खाएं

Worst Foods At Night

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः सेहतमंद रहने के लिए हेल्दी डाइट लेना बहुत ही जरूरी होता है. संतुलित आहार लेकर ही हेल्दी और फिट (Health Tips) रह सकते हैं. डाइट में पोषक तत्वों से भरपूर फूड्स को शामिल करना चाहिए. हालांकि इन्हें डाइट में शामिल करने के लिए इनकी मात्रा और समय का भी ध्यान रखना चाहिए. किसी भी चीज को सही तरह से खाया जाए तभी फायदा मिलता है. कई सारे फूड ऐसे हैं जिन्हें दिन में खाना अच्छा (Foods That Harmful Eat At Night) होता है लेकिन रात में इनका सेवन स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकता है. आइये ऐसे ही फूड्स के बारे में बताते हैं जिन्हें रात में खाने से परहेज (Worst Foods At Night) करना चाहिए.

रात को सोने से पहले न खाएं ये चीजें(Worst Foods At Night)
चिकन खाने से करें परहेज

चिकन प्रोटीन से भरपूर होता है इसे खाने से शरीर को भरपूर उर्जा मिलती है. लेकिन रात चिकन खाने से नींद में परेशानी होती है. रात को चिकन खाने से बचना चाहिए. चिकन खाना भी पड़े को बहुत ही कम खाना चाहिए.

दही न खाएं
दही खाना सेहत के लिए अच्छा होता है. दही में गुड बैक्टीरिया होते हैं जो पाचन को अच्छा करते हैं. हालांकि दही की तासीर ठंडी होती है इसे रात को नहीं खाना चाहिए. इसे खाने से गैस की परेशानी हो सकती है.

 

इन आदतों से शरीर पर चढ़ती है चर्बी, डाइट से निकाल दें ये फूड्स

फ्रूट्स खाने से बचें
फ्रूट्स हेल्थ के लिए अच्छे होते हैं. फल खाना और जूस पीना सेहत के लिए अच्छा होता है. हालांकि रात को फलों का सेवन नहीं करना चाहिए. फलों की तारीस ठंडी होती है इनमें कार्ब्स और शुगर भी होता है यह शुगर को बढ़ा सकता है. रात को फल खाने से गैस और कब्ज की परेशानी हो सकती है.

ड्राई फ्रूट्स न खाएं
ड्राई फ्रूट्स में कार्बोहाइड्रेट, विटामिन, मिनरल समेत सभी पोषक तत्व होते हैं. ड्राई फ्रूट्स सेहत के लिए बहुत ही अच्छे माने जाते हैं लेकिन इन्हें रात में खाने से बचें. रात को ड्राई फ्रूट्स खाने से एंजाइम्स नहीं तोड़ पाते हैं जिससे फायदा नहीं होता है.

मसालेदार फूड्स
ज्यादा मसालेदार खाना रात को खाने से परहेज करना चाहिए. वैसे तो मसाले सेहत के लिए अच्छे होते हैं लेकिन अगर रात को ज्यादा मसाले खाते हैं तो एसिडिटी की प्रॉब्लम हो सकती है. मसालेदार खाना खाने से कई बार पेट भी खराब हो सकता है. ऐसे में इन्हें खाने से बचें.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement