Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Worst Foods for Immune System: इम्यूनिटी कमजोर और शरीर को अंदर से खोखला कर रही हैं ये 6 चीजें, तुरंत बना लें दूरी

Worst Foods for Immune System: डेली डाइट में अगर आप ये 6 चीजें शामिल करते हैं तो इन्हें आज से ही खाना बंद कर दें. ये चीजें इम्यून सिस्टम को खराब कर देती हैं..

Worst Foods for Immune System: इम्यूनिटी कमजोर और शरीर को अंदर से खोखला कर रही हैं ये 6 चीजें, तुरंत बना लें दूरी

इम्यूनिटी कमजोर और शरीर को अंदर से खोखला कर रही हैं ये चीजें, तुरंत बना लें दूरी

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः रोजाना अपनी दिनचर्या में हम चीनी का खूब इस्तेमाल करते हैं, चाहे वह चाय हो या कॉफी और मिल्क शेक सभी में चीनी का इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन, हद से ज्यादा चीनी के इस्तेमाल से आपकी सेहत पर इसका गहरा असर पड़ता है. इससे इम्यूनिटी कमजोर होती है और कई व्यक्ति को कई (Worst Foods for Immune System) तरह की बीमारियां घेर लेती हैं. चीनी के अलावा आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो न केवल आपकी इम्यूनिटी को कमजोर करती हैं, बल्कि सेहत को भी गहरा (Immunity Boosters) नुकसान पहुंचाती है. ऐसे में अगर  आप इन चीजों का सेवन कर रहे हैं, तो तुरंत ही इन चीजों का सेवन बंद कर दें. आइए जानते हैं इसके बारे में...

शुगर 

बता दें कि अधिक मात्रा में चीनी का सेवन करने से सफेद रक्त कोशिकाएं कमजोर हो जाती हैं और इसकी वजह से वह बैक्टीरिया और वायरस से नहीं लड़ पाती. ऐसे में इम्यून सिस्टम काफी कमजोर हो जाता है, जो कई तरह की गंभीर बीमारियों को न्योता देता है. अगर आप दिन में चीनी का सेवन ज्यादा करते हैं तो आज से ही अपनी ये आदत छोड़ दें. वरना आप डायबिटीज, हार्ट अटैक समेत कई गंभीर बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं. 

गुनगुने पानी के साथ खा लें ये गर्म मसाले का पाउडर, खून में घुला कोलेस्ट्राल निकलेगा बाहर

प्रोसेस्ड फूड

प्रोसेस्ड फूड्स में सोडियम की मात्रा बहुत अधिक होती है.  इसके साथ ही इसमें आर्टिफिशियल प्रिजर्वेटिव्स और अनहेल्दी फैट भी काफी अधिक मात्रा में शामिल किए जाते हैं. जिससे इम्यून सिस्टम कमजोर होने लगता है और शरीर में कई बीमारियां होने लगती हैं.

शराब

इसके अलावा बहुत अधिक मात्रा में शराब का सेवन करने से इम्यून सिस्टम पर काफी बुरा असर पड़ता है और कई तरह के इंफेक्शन का भी सामना करना पड़ता है. ऐसे में किसी भी इंफेक्शन से लड़ने के लिए शरीर की क्षमता भी काफी कम हो जाती है.

फ्राइड फूड

बहुत अधिक मात्रा में फ्राइड फूड्स का सेवन करने से शरीर में ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस और इंफ्लेमेशन की समस्या बढ़ने लगती है. साथ ही इससे इम्यून सिस्टम पर भी काफी बुरा असर पड़ता है.

रिफाइंड अनाज

रिफाइंड अनाज में पोषक तत्वों और फाइबर की मात्रा काफी कम होती है और जिससे पेट के माइक्रोबिया में असंतुलन पैदा होता है जो इम्यून सिस्टम के लिए बहुत ही जरूरी माना जाता है.

कैफीन का ज्यादा सेवन

अधिक मात्रा में कैफीन का सेवन करने से स्लीप पैटर्न और बॉडी पर इसका काफी बुरा असर पड़ता है और इसके कारण आपके इम्यून सिस्टम पर भी बुरा असर पड़ता है.

कैसे करें इम्यूनिटी बूस्ट 

शराब और सिगरेट से दूरी बनाए रखने से आपका इम्यून सिस्टम मजबूत बनती है, ये चीजें इम्यून सिस्टम को नुकसान पहुंचाती है. साथ ही, हाइड्रेटेड रहने, रोज एक्सरसाइज करने, भरपूर नींद लेने और बैलेंस डाइट का सेवन करने से आप अपने इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाए रख सकते हैं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement