Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

किसी तरह की सेक्स समस्या नहीं है nightfall या स्वप्नदोष

स्वप्नदोष में वास्तव में कोई खराबी नहीं है. यह व्यक्ति के व्यस्क होने की प्रक्रिया का स्वाभाविक हिस्सा है.

किसी तरह की सेक्स समस्या नहीं है nightfall या स्वप्नदोष
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

इसका शाब्दिक अर्थ सपने का खोट नहीं है. स्वप्नदोष या Nightfall दरअसल नींद में हुए वीर्यपात को कहा जाता है.  इसमें लिंग तना हुआ हो अथवा नहीं, वीर्य अपने आप निकल जाता है.  लिंग से वीर्य के निकलने को स्वप्नदोष माना जाता है यानि सपने में शरीर के साथ हुए किसी खोट के तौर पर बरता जाता है. कई बार इसे सेक्सुअल समस्या (sexual problem)  के तौर पर भी देखा जाता है, पर क्या स्वप्नदोष या Nightfall सच में कोई बीमारी है? जानते हैं...

 

बीमारी या ख़राबी नहीं है

स्वप्नदोष में वास्तव में कोई खराबी नहीं है. यह व्यक्ति के व्यस्क होने की प्रक्रिया का स्वाभाविक हिस्सा है. बहुत अधिक स्वप्न दोष होना भी  प्रोब्लेमटिक नहीं है. इसका शरीर या सेक्स क्षमता पर कोई नकारात्मक प्रभाव नहीं पड़ता है. यह हर व्यक्ति में अलग-अलग हो सकता है. कुछ लोगों को puberty या व्यस्क होने के शुरूआती सालों में ही  स्वप्नदोष या nightfall होता है. कुछ लोगों में यह अधिक लम्बे समय तक होता है. ज़रूरी जानकारी यह है कि स्वप्नदोष या nightfall केवल पुरुषों में नहीं, औरतों में भी होता है. लगभग 40% औरतों को कभी न कभी यह हुआ है.

कैसे बच सकते हैं इससे

यह सिद्ध हो चुका है कि स्वप्नदोष या nightfall कोई बीमारी नहीं है, फिर भी आप इसके चिपचिपेपन से परेशान हों या इससे छुटकारा पाने की चाह रखते हों तो हस्तमैथुन या masturbation का सहारा लिया जा सकता है. हस्तमैथुन वीर्य को इकट्ठा होने से रोकता है. कई रिसर्च में यह निकलकर आया है कि हस्तमैथुन के ज़रिये स्वप्नदोष की सम्भावना को कम किया जा सकता है.

ध्यान देने लायक तथ्य यहाँ यह है कि न तो हस्तमैथुन, न ही nightfall, दोनों में कुछ भी यौन क्षमता के लिए नुकसानदेह नहीं हैं.

 

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement