Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Sex Tips: यौन संबंध बनाने से 30 मिनट जॉगिंग के बराबर कैलोरी होती है बर्न, इस सेक्स मूव से घटता ज्यादा वजन

Makeing Physical Relation Burn Calories:अगर आप वेट कम करना चाहते हैं तो सेक्स करना भी किसी एक्सरसाइज से कम नहीं होगा. ये हम नहीं एक स्टडी बताती है.

Latest News
Sex Tips: यौन संबंध बनाने से 30 मिनट जॉगिंग के बराबर कैलोरी होती है बर्न, इस सेक्स मूव से घटता ज्यादा वजन

Sex Tips यौन संबंध बनाने से 30 मिनट जॉगिंग के बराबर कैलोरी होती है बर्न

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः यूनिवर्सिटी ऑफ क्यूबेक की एक स्टडी के मुताबिक सेक्स करना खुद को हेल्दी (Doing Sex Make Healthy) बनाने जैसा होता है. यौन संबंध बनाने से तेजी से कैलोरी बर्न (Makeing Physical Relation Burn Calories ) होती है. यानी आप आधे घंटे जितनी देर जॉगिंग (Jogging) कर कैलोरी बर्न करते हैं उतनी ही कैलोरी आप मात्र 15 मिनट सेक्स कर के बर्न कर सकते हैं.

यूनिवर्सिटी ऑफ टोरंटो की एक स्टडी बताती है कि शारीरिक संबंध बनाने के बाद जो कपल पार्टनर को आलिंगन करके लंबे समय तक बेड पर रहते हैं उनके बीच प्यार और इंटिमेसी ज्यादा होती है. रिपोर्ट में बताया गया है कि सेक्स के बाद तुरंत अलग होना रिलेशनशिप को डैमेज करता है. इसलिए सेक्स के बाद कपल्स को एक दूसरे के साथ लंबे समय तक बिस्तर में बने रहना चाहिए. 

Best Time to Sex : दिन के इस खास वक्त में बनाएं शारीरिक संबंध, मिलेगा भरपूर सुख 

यूनिवर्सिटी ऑफ टोरंटो की एक स्टडी बताती है कि शारीरिक संबंध बनाने के बाद पार्टनर को आंलिंगन करने वाले कपल्स ना बेहद जरूरी है. इससे आपके पार्टनर को बहुत खुशी मिलती है. 

जर्मनी के इकनॉमिक रिसर्च इंस्टिट्यूशन की स्टडी के अनुसार जो लोग ज्यादा शारीरिक संबंध बनाते हैं उनके अंदर आत्मविश्वास ज्यादा रहता है. इसका उनकी वर्क लाइफ पर बहुत ही अच्छा असर पड़ता है. 

यूनिवर्सिटी ऑफ क्यूबेक की स्टडी के अनुसार शारीरिक संबंध बनाने के दौरान आप 15 से 20 मिनट में उतना ही कैलोरी बर्न करते हैं जितना आप तीस मिनट में जॉगिंग करके कैलोरी बर्न करते हैं. 

ऐसे मर्दों के साथ शारीरिक संबंध बनाने को तैयार रहती हैं महिलाएं, रिझा लेते है ये पुरुष

मोटापा आज के वक्त में पूरी दुनिया में परेशानी का सबब बना हुआ है  लेकिन  क्यूबेक की स्टडी में जो आंकड़े सामने आएं हैं वो हैरान कर देंगे. दरअसल, स्टडी के मुताबिक मोटे लोग इंटिमेट होने के दौरान बेहतर साबित होते हैं. 

जरनल प्लॉस वन में प्रकाशित अमेरिकन एसोसिएशन सेक्स एजुकेशन की हालिया सर्वेक्षण रिपोर्ट में कहा गया है कि बेडरूम में लगभग 25 मिनट तक की सेक्स-क्रीड़ा में पुरुषों की 101 कैलोरी और महिलाओं की 70 कैलोरी ऊर्जा खपती है. सेक्स के दौरान पुरुष एक मिनट में 4.2 कैलोरी ऊर्जा बर्न करता है, तो स्त्रियां एक मिनट में 3.1 कैलोरी ऊर्जा बर्न करती हैं.

ऊर्जा की इस खपत को मापने के लिए एमईटी (मेटाबॉलिक इक्विवैलेंट ऑफ़ टास्क) पैमाने का उपयोग किया जाता है. सरल शब्दों में कहें तो माप की यह इकाई हमारे शरीर की चयापचय दर के समकक्ष होती है. एक एमईटी अमूमन हमारे शरीर के कुल वज़न के प्रति किलोग्राम 3.5 मिलीलीटर ऑक्सीजन के बराबर होता है. वैज्ञानिक अध्ययनों के अनुसार एक एमईटी ऊर्जा की खपत के बराबर की शारीरिक गतिविधि में हमारे शरीर के औसतन एक किलोग्राम वज़न पर 0.9 कैलोरी बर्न होती है.

आप चाहते हैं महिलाएं आपके इस प्रपोजल को कभी न ठुकराएं तो रात में जरूर करें ये काम

किस सेक्स मूव से कितना वज़न घटता है?
निष्क्रिय पड़े रहना, हल्का प्रयास, चुंबन और गले लगाने जैसी गतिविधियों में 1.3 एमईटी (ऊर्जा की इस खपत को मापने के लिए एमईटी-Metabolic Equivalent of Task) तक पहुंचा जा सकता है. सामान्य सेक्स या मध्यम प्रयास करने की स्थिति में 1.8 एमईटी तक पहुंचा जा सकता है. सेक्स में सक्रिय और ज़ोरदार प्रयास की स्थिति में 2.8 एमईटी तक पहुंचा जा सकता है. यानी जिस पोजिशन में आपकी सांस तेज और दिल की धड़कन तेज हो जाए. 

अगर आपका वज़न 80-81 किलो के बराबर है, तो सिर्फ़ एक जगह बैठे रहने से भी प्रति घंटे लगभग 75-80 कैलोरीज़ बर्न होगी. जब आप चलना शुरू करते हैं, तो आपकी गतिविधि का स्तर बढ़ जाता है, इसी अनुपात में आपकी एमईटी वैल्यू भी बढ़ती है. अगर आपकी गतिविधि दो एमईटी के बराबर है, तो आप 160 कैलोरी प्रति घंटा बर्न करते हैं. इस तरह से 10 एमईटी का मतलब है आप एक घंटे में 800 कैलोरीज़ बर्न कर रहे हैं. कैलोरी के इस कैल्क्युलेशन को ध्यान में रखते हुए यह प्रमाणित हो जाता है कि सेक्स वज़न घटाने में कारगर है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement