Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Clitoris: महिलाओं के शरीर में इसे कहा जाता है 'लव बटन', क्या आप जानते हैं इस अंग के बारे में? 

Clitoris : क्लाइटोरिस ग्लेन सिर्फ़ ऊपरी सिरा होता है जबकि पूरे क्लाइटोरिस की कुल लम्बाई लगभग 5 इंच होती है.

Clitoris: महिलाओं के शरीर में इसे कहा जाता है 'लव बटन', क्या आप जानते हैं इस अंग के बारे में? 
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW


डीएनए हिंदी : क्लाइटोरिस! यह शब्द महिलाओं के शरीर के एक ख़ास अंग का अंग्रेजी नाम है. दरअसल इस शब्द की उत्पत्ति ग्रीक भाषा के एक शब्द से हुई है जिसका अर्थ चाबी है. वास्तव में क्लाइटोरिस को महिलाओं के सेक्सुअल प्लेज़र की चाबी के तौर पर ही देखा जाता है. इस अंग का मूल काम स्त्रियों को यौन सुख और ऑर्गाज़्म के रास्ते तक लेकर जाना है. 

Clitoris 5 इंच तक लम्बा होता है
क्लाइटोरिस असल में vagina या योनि के प्रमुख हिस्सों में एक होता है. इसका जो हिस्सा बाहर से नज़र आता है, वह बमुश्किल एक मटर के दाने जितना बड़ा होता है. हिंदी में भगांकुर के नाम से जाना जानें वाला क्लाइटोरिस वल्वा के ठीक सामने होता है. इसकी उपस्थिति योनि छिद्र से ठीक एक सेंटीमीटर ऊपर होती है. इसका जो हिस्सा बाहर दिखाई क्लाइटोरिस या क्लिट नाम से बुलाते हैं. 

योनि का बाहर दिखाई देने वाले इस हिस्से को क्लिटोरल ग्लेन (मुंड) कहा जाता है. क्लाइटोरिस ग्लेन सिर्फ़ ऊपरी सिरा होता है जबकि पूरे क्लाइटोरिस की कुल लम्बाई लगभग 5 इंच होती है. मज़े की बात यह है कि लिंग की लम्बाई भी लगभग इतनी ही होती है. क्लाइटोरिस के दो सिरे होते हैं. पहला सिरा योनि की तरफ़ होता है, वहीं दूसरा सिरा मूत्रमार्ग से जुड़ा होता है. शरीर विज्ञानियों के अनुसार अनुसार यह लगभग हैण्डपंप जैसा दीखता है. यह जितना बाहर नज़र आता है, उससे कई गुना हिस्सा अंदर की ओर होता है. 

Sex Disease: सेक्‍सुअली एक्टिव म‍हिलाओं में सर्वाइकल कैंसर की वजह है ये वायरस, जानें इसके लक्षण और बचाव  

लिंग जैसा ही होता है क्लाइटोरिस
क्लाइटोरिस   एम्ब्रोयोनिक टिशू से बना हुआ होता है और लिंग भी ठीक इन्हीं उत्तकों से बना हुआ होता है. तथ्यों के मुताबिक़ भ्रूण जब बारहवें हफ्ते में होता है तब मादा और पुरुष भ्रूण के लिए एक जैसे उत्तकों से अलग-अलग जननांग विकसित होते हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement