Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

मिली करोड़ों साल पुरानी खोपड़ी, तब वजूद में भी नहीं थे इंसान, सुलझ सकते हैं कई राज

एक पुराने जीवाश्म (Fossil) पर शोध के दौरान वैज्ञानिकों (Scientist) को इस जीव के बारे में पता चला. अध्ययन से ज्ञात हुआ है कि ये जीव 27 करोड़ साल पहले धरती पर मौजूद थे.

Latest News
मिली करोड़ों साल पुरानी खोपड़ी, तब वजूद में भी नहीं थे इंसान, सुलझ सकते हैं कई राज

वैज्ञानिकों ने खोजी एक 27 करोड़ साल पुरानी खोपड़ी

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

वैज्ञानिकों (Scientist) ने एक बेहद ही पुरानी खोपड़ी (Skull) की खोज की है. दरअसल ये खोपड़ी आज से करोड़ों साल पहले के एक उभयचर (Amphibian) जीव की है. उभयचर ऐसे जीवों को कहा जाता है जो पानी में और जमीन दोनों पर रहते हैं. जिस जीव की खोपड़ी मिली है, बहुत पहले उनका वजूद खत्म हो चुका है. इस जीव का नाम 'केर्मिटॉप ग्रैटस' रखा गया है.


इसे भी पढ़ें- JDU विधायक बीमा भारती RJD में शामिल, इस सीट से हो सकती हैं उम्मीदवार


इंसानों के वजूद से पहले की है ये खोपड़ी
असल में वैज्ञानिकों को इस जीव के बारे में पता 27 करोड़ साल पुराने जीवाश्म पर शोध करने के दौरान चला. इसका अर्थ ये है कि ये जीव 27 करोड़ साल पहले धरती पर मौजूद थे. इंसान भी तब तक अपने वजूद में नहीं आए थे. इंसानों का इतिहास लगभग 20 लाख पुराना माना जाता है. इस शोध से मेंढकों और सैलामैंडर्स जैसे उभयचर जीवों के संदर्भ में कई नई सूचनाएं मिल सकती हैं. इन जीवों के अस्तित्व को लेकर जो तथ्य अभी तक राज बने हुए थे, माना जा रहा है कि उनका भी खुलासा हो सकता है.  


 

यह भी पढ़ें: Ram Janambhoomi के कर्ता-धर्ता चंपत राय के करीबी को Ram Mandir में लगाया चूना


40 साल पहले मिला था जीवाश्म
इस जीवाश्म को 40 साल पहले अमेरिका के टेक्सास से निकाला गया था. बावजूद इसके ये तब से लेकर अब तक फॉसिल कलेक्‍शन में रखा हुआ था. साल 2021 में वैज्ञानिक डॉ अर्जन मान ने इसपर काम करना शुरू किया था. इनके साथ इस शोध में कई अन्य वैज्ञानिक भी शामिल थे. ये सभी पिछले तीन सालों से इस खोपड़ी के रूप में मौजूद जीवाश्म पर अपना शोध कर रहे थे. उनके अध्ययन से पता चला कि इस जीव का नेत्र काफी बड़ा और गोल आकार का था. इसी अध्ययन के आधार पर अनुमान निकाला गया कि ये खोपड़ी 29-27 करोड़ साल पुरानी है.

डीएनए हिंदी का मोबाइल एप्लिकेशन Google Play Store से डाउनलोड करें.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement