trendingNowhindi4018848

Life Hacks : दूसरों के सामने न करें इन 4 बातों की चर्चा, हो सकता है नुकसान!

चाणक्य नीति के अनुसार किन बातों की नहीं करनी चाहिए दूसरों के सामने चर्चा, जानिए.

Life Hacks : दूसरों के सामने  न करें इन 4 बातों की चर्चा, हो सकता है नुकसान!
चाणक्य नीति: दूसरों के सामने इन बातों की न करने चर्चा

डीएनए हिंदी: आचार्य चाणक्य(Acharya Chanakya) ने जीवन की कठिनाइयों से जुड़े कई रहस्यों से हमें परिचित कराया है. अगर चाणक्य नीति(Chanakya Niti) की सभी बातों को जीवन में उतार लिया जाए तो कई प्रकार के कठिनाइयों से हम छुटकारा पा सकते हैं. चाणक्य नीति(Chanakya Updesh) में कुछ ऐसी बातें बताई गई हैं, जिनकी चर्चा दूसरों के सामने करने से आपको बड़ा नुकसान हो सकता है. जानिए चाणक्य नीति इस बारे में क्या कहती है?

पारिवारिक कलह

चाणक्य नीति के अनुसार अगर आपके परिवार में या सगे-संबंधियों में कलह का वातावरण है, तो इसका जिक्र किसी बाहरी आदमी के सामने कदापि न करें. ऐसा करने से आपको अपमान का सामना करना पड़ सकता है.

यह भी पढ़ें: Vastu Tips: इस दिशा में रखें भगवान की तस्वीर, होगा भरपूर फायदा

वैवाहिक जीवन की निजी बातें

आचार्य चाणक्य के अनुसार व्यक्ति को कभी भी अपने वैवाहिक जीवन की निजी बातें दूसरों के साथ नहीं बांटना चाहिए. पति-पत्नी के बीच हुई बातों को हर हाल में निजी रखना चाहिए, वह भी उस समय जब आपके बीच हल्का विवाद हुआ हो. ऐसा करने से दोनों की प्रतिष्ठा पर आंच आएगी और लोग तरह-तरह की बाते बनाएंगे. इससे रिश्ते में अधिक खटास पैदा होगी.

कार्यक्षेत्र की योजना और उससे जुडी महत्वपूर्ण बातें 

यदि आप कार्यक्षेत्र में उन्नति चाहते हैं तो अपनी योजनाओं की चर्चा निजी तौर पर या दल के रूप में विरोधियों के सामने न करें. ऐसा करने से आपकी सफलता की संभावना कम हो जाएगी और आपका विरोधी इस बात का फायदा उठाकर आपसे आगे निकल जाएगा. 

यह भी पढ़ें: Chanakya Niti: जीवन में इन लोगों से विवाद मोल लेना पड़ सकता है भारी

दुख और अपमान को साझा न करें

चाणक्य नीति के अनुसार अपने दुख को और अपमान को किसी दूसरे के साथ भूलकर भी साझा न करें. ऐसा करने से लोग आपको कमजोर समझते हैं और आपका उपहास बनाते हैं. ऐसा करने से भविष्य में आपके लिए कई प्रकार की कठिनाइयां पैदा हो सकती हैं.

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें