Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Ramadan 2024: सऊदी अरब में दिखा रमजान का चांद, भारत में 12 मार्च से शुरू होगा पहला रोजा

Ramadan 2024: सऊदी अरब में 11 मार्च को पहला रोजा रखा जाएगा. जबकि भारत और पाकिस्तान में एक दिन बाद 12 मार्च रमजान की शुरुआत होगी.

Latest News
Ramadan 2024: सऊदी अरब में दिखा रमजान का चांद, भारत में 12 मार्च से शुरू होगा पहला रोजा

Ramadan 2024

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

रमजान (Ramadan 2024) के महीने का हर मुसलमान को बड़ी बेसब्री से इंतजार रहता है. इसमें एक महीने तक सभी मुसलमान रोजा रखते हैं और आखिर में ईद मानते हैं. यह पाक महीने अब गया है. सऊदी अरब में रविवार को रमजान का चांद दिख गया है. वहां कल (11 मार्च) को पहला रोजा रखा जाएगा. जबकि भारत और पाकिस्तान में एक दिन बाद 12 मार्च को रमजान की शुरुआत होगी. सऊदी के एक दिन बाद भारत में चांद दिखाई देता है.

इस्लामिक कैलेंडर के अनुसार, रमजान का महीना नौवां महीना होता है, जिसे सबसे पाक और खास माना जाता है. इस पूरे महीने मुसलमान सुबह से लेकर शाम तक यानी सूर्योदय होने से लेकर सूर्यास्त तक उपवास (Fast) रखते हैं.

भारत-पाकिस्तान में कब दिखता है चांद
मुस्लिम मान्यताओं के अनुसार, रमजान के महीने में खुदा की रहमत बरसती हैं. इस पाक महीने के शुरू होने से पहले चांद का दिखना बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है. चांद के दीदार होने के बाद ही रोजेदार पहला रोजा रखते हैं. आमतौर पर सऊदी अरब में चांद दिखने के एक बाद भारत में चांद नजर आता है. इसलिए भारत, पाकिस्तान और बांग्लादेश में रमजान की सहरी एक दिन बाद होती है.

कब मनाई जाएगी Eid al-Fitr? रमजान पूरे एक महीने के होते हैं. लेकिन यह चांद दिखने पर भी निर्भर करता है कि रमजान पूरे एक महीने के होंगे या 29 दिन के. अगर चांद 29वें रोजे के दिन दिख गया तो अगले दिन ईद (Eid al-Fitr 2024) मनाई जाएगी. इस हिसाब से ईद 9 या 10 अप्रैल 2024 तारीख की मनाई जाएगी.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement