Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Ramadan 2024: भारत में दिखा रमजान का चांद, कल पहला रोजा, जानें सहरी और इफ्तार का समय

Ramadan 2024: दिल्ली की जामा मस्जिद के शाही इमाम सैयद शाबान बुखारी ने कहा कि रमजान चांद दिख गया है. 12 मार्च का भारत में पहला रोजा होगा. जानिए सहरी और इफ्तार का समय क्या होगा.

Latest News
Ramadan 2024: भारत में दिखा रमजान का चांद, कल पहला रोजा, जानें सहरी और इफ्तार का समय

Ramadan 2024

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

दिल्ली समेत देश के कई हिस्सों में सोमवार शाम को रमजान के चांद का दीदार हो गया. देश में मंगलवार को पहला रोजा (Ramadan 2024) होगा. चांद दिखने के साथ ही देश की अलग-अलग मस्जिदों में रमजान के महीने की विशेष नमाज तारावाही का आगाज हो गया है. इस पाक महीने में मुसलमान इबादत करते हैं और आखिर में ईद मानते हैं. भारत में सऊदी अरब से एक दिन बाद चांद दिखता है. सऊदी में 10 मार्च को ही चांद दिख गया था.

दिल्ली की जामा मस्जिद के शाही इमाम सैयद शाबान बुखारी ने कहा कि सोमवार को माह-ए-रमज़ान का चांद नज़र आ गया है और ऐलान किया जाता है कि मंगलवार (12 मार्च) को रमज़ान-उल-मुबारक की पहली तारीख होगी. वहीं,दिल्ली चांदनी चौक स्थित फतेहपुरी मस्जिद के शाही इमाम मौलाना मुफ्ती मुकर्रम अहमद ने भी कहा कि दिल्ली के अलावा हरियाणा के गुरुग्राम, राजस्थान के जयपुर और अलवर, उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद, बरेली, बिहार के पटना और कई अन्य शहरों में भी रमजान के महीने का चांद देखा गया है और पहला रोज़ा मंगलवार को होगा. 

इस बार रोज़ा करीब 13 घंटे का होगा. जमीयत उलेमा-ए-हिंद से संबंधित इमारत-ए-शरीया-हिंद ने भी इस्लामी कलेंडर के नौवें महीने रमज़ान का चांद दिखने की पुष्टि की. इस्लामी कैलेंडर का मौजूदा महीना ‘शाबान’ 29 दिन का रहा है. इस्लामी कैलेंडर के मुताबिक, महीना 29 या 30 दिन का होता है जो चांद दिखने पर निर्भर करता है.


यह भी पढ़ें- दिल्ली का जाम होगा छूमंतर, समझें देश के पहले एलिवेटेड एक्सप्रेसवे की ABCD


कब होती है शहरी?
इस्लामिक परंपराओं के अनुसार, रोजा रखने वाले सुबह सूर्योदय से पहले कुछ खा लेते हैं. जिसे सहरी कहते हैं और पूरे दिन इबादत कर शाम को सूर्यास्त के बाद खुदा से दुआ करने के बाद इफ्तार करते हैं यानी खजूर या कुछ और खाकर उपवास तोड़ते हैं. रोजे के दौरान कुछ भी खाने या पीने की अनुमति नहीं होती है. 


सहरी और इफ्तार का क्या है समय?
शहर             सहरी का समय                         इफ्तार का समय
दिल्ली            5:15 AM                                   6:29 PM
लखनऊ         5:04 AM                                   6:13 PM
बरेली            5:06 AM                                    6:20 PM
जयपुर          5:21 AM                                     6:35 PM
भोपाल         5:16 AM                                      6:29 PM
नागपुर         5:10 AM                                      6:23 PM
अलीगढ़       5:12 AM                                      6:34 PM
हैदराबाद     5:13 AM                                      6:26 PM
अहमदाबाद  5:35 AM                                     6:49 PM

क्या हैं तारावही?
रमजान के महीने में अल्लाह की इबादत की जाती है. शाम में मस्जिदों में विशेष नमाज़ अदा की जाती है जिसे ‘ताराहवी’ कहा जाता है. इस नमाज़ में पूरे कुरान का पाठ किया जाता है. यह सिलसिला ईद का चांद दिखने तक जारी रहता है. इस बार ईद 10 या 11 अप्रैल को पड़ सकती है. इससे पहले रविवार को सऊदी अरब व कई पश्चिमी देशों ने सोमवार से रमज़ान के महीने की शुरुआत होने का ऐलान किया था. दक्षिण और पूर्वी एशिया के कई देशों में रमजान का महीना सऊदी अरब से एक दिन बाद शुरू होता है.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement