trendingPhotosDetailhindi4098270

आज गौरी-शंकर को प्रसन्न करने के लिए हरियाली तीज पर लगाएं इन चीजों का भोग, अखंड सौभाग्य की होगी प्राप्ति

Hariyali Teej 2023: चलिए जानते हैं कि भोलेनाथ को प्रसन्न करने के लिए हरियाली तीज पर किन चीजों का भोग लगाना चाहिए.

डीएनए हिंदीः सावन महीने में शुक्ल पक्ष तृतीया तिथि के दिन हरियाली तीज का व्रत (Hariyali Teej Vrat 2023)  रखा जाता है. ऐसी मान्यता है कि इस व्रत को करके ही मां पार्वती ने भगवान शिव को पति के रूप में प्राप्त किया था. इस दिन मां पार्वती और शिव जी की पूजा की जाती है. हरियाली तीज पर भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए विधि-विधान से पूजा (Hariyali Teej 2023 Puja) के साथ ही कई चीजों का भोग भी लगाया जाता है. इस बार हरियाली तीज (Hariyali Teej 2023) 19 अगस्त 2023 को मनाई जाएगी. तो चलिए बताते हैं कि भोलेनाथ को प्रसन्न करने के लिए हरियाली तीज पर किन चीजों का भोग (Hariyali Teej 2023 Bhog) लगाना चाहिए.

1.Kheer

Kheer
1/5

हरियाली तीज पर खीर का भोग लगाने से महादेव को प्रसन्न कर सकते हैं. चालव और मखाने से बनी खीर का महादेव को भोग लगाना चाहिए. इससे जीवन में धन की कमी का सामना नहीं करना पड़ता है.



2.Malpua

Malpua
2/5

आटे और सूजी से तैयार मेवे के साथ बना मालपुआ का भोग शिव जी को लगाना अच्छा होता है. शिव जी को मालपुआ चढ़ाने से घर में सुख-शांति बनी रहती है.



3.Suji Halwa

Suji Halwa
3/5

हरियाली तीज की पूजा पर आप भगवान शिव और माता पार्वती को सूजी के हलवे का भोग लगा सकती है. इससे दरिद्रता दूर होती है और घर में खुशिंया बनी रहती है.



4.Ghevar

Ghevar
4/5

घेवर का सावन के महीने में विशेष महत्व होता है. घेवर एक ऐसी मिठाई है जो इन सावन के दिनों में ही बहुत ज्यादा खाई जाती है. मां पार्वती और शिव जी को घेवर का भोग लगाने से वैवाहिक जीवन सुखमय रहता है.



5.Panchmewa

Panchmewa
5/5

काजू, बादाम, किशमिश, छुआरो और खोपरे की पंचमेवा प्रसाद भगवन शिव को चढ़ाना शुभ होता है. आपके पास भोग के लिए कोई चीज उपलब्ध नहीं है तो आप पंचमेवा का भोग लगा सकते हैं.



LIVE COVERAGE