trendingPhotosDetailhindi4134744

Navratri 2024: नवरात्रि में अगर खा ली ये चीजें तो टूट जाएगा व्रत

नवरात्रि के दौरान कई लोग 9 दिनों का व्रत रखते हैं. इस व्रत फलाहार करने की अनुमति रहती है. आज हम इस लेख में आपको बताने जा रहे हैं कि आप इस व्रत में क्या खा सकते हैं और क्या नहीं खा सकते हैं.

शारदीय नवरात्रि 3 अक्‍टूबर 2024 से आरंभ हो चुकी है. इन 9 दिनों में माता रानी के कई भक्त पहले दिन से लेकर आखिरी दिन तक देवी जी की पूजा करते हैं साथ ही व्रत भी रहते हैं. आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि नवरात्रि में व्रत के दौरान आपको क्या खाने से परहेज करना चाहिए. अगर आप ये चीजें खा लेते हैं तो आपका व्रत टूट सकता है. 

1.फलाहार की अनुमति

फलाहार की अनुमति
1/5

नवरात्रि में व्रत के दौरान अक्सर लोगों में यह डाउट बना ही रहता है कि क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए. वैसे नवरात्रि में व्रत के दौरान फलाहार करने की अनुमति होती है. 



2.इन चीजों का कर सकते है सेवन

इन चीजों का कर सकते है सेवन
2/5

नवरात्रि के समय व्रत रहने वाले को फल, आलू, दूध, दही आदि. इसके अलावा कुछ लोग साबूदाना, कुट्टु के आटे, सिंगाड़े के आटे से बनी चीजों का सेवन भी करते हैं.



3.अनाज से परहेज

अनाज से परहेज
3/5

नवरात्रि के व्रत के दौरान आपको किसी भी तरह के अनाज जैसे- गेहूं, चावल, दाल, ज्‍वार, बाजारा, सूजी, बेसन आदि का सेवन नहीं करना चाहिए.  



4.कैफीन और बासी चीजें

कैफीन और बासी चीजें
4/5

नवरात्रि के व्रत में कैफीन, बैंगन, गोभी आदि हरी सब्‍जी खाने से भी बचना चाहिए. साथ ही आपको बासी चीजें खाने से भी बचना चाहिए. रात का रखा हुआ खाने से आपका व्रत टूट जाता है. 



5.ककड़ी और टमाटर

ककड़ी और टमाटर
5/5

माता रानी का व्रत रखने वालों को टमाटर और ककड़ी खाने की इजाजत होती हैं, इसके इलावा आप गाजर और अदरक का भी सेवन कर सकते हैं.



LIVE COVERAGE