trendingPhotosDetailhindi4099220

रक्षाबंधन पर भाई से पहले इन 5 देवताओं को राखी बांधने से खुशहाल होगा जीवन, भगवान भाई बनकर करेंगे रक्षा

Raksha Bandhan 2023: रक्षाबंधन पर इन पांच भगवान को राखी बांध सकते हैं. भगवान को राखी बांधने से वह भाई के रूप में हमेशा आपकी रक्षा करेंगे.

डीएनए हिंदीः भाई-बहन का रक्षाबंधन का त्योहार अब आने ही वाला है. रक्षाबंधन (Raksha Bandhan 2023) की बहुत ही जोरों से तैयारियां चल रही हैं. इस साल रक्षाबंधन 30 और 31 अगस्त (Raksha Bandhan 2023 Date) का होगा. भद्रा होने की वजह से दोनों दिन राखी बांध सकते हैं. बहनें भाई की कलाई पर राखी बांधने से पहले भगवान को राखी बाधें. रक्षाबंधन (Raksha Bandhan Date) पर 5 देवताओं को राखी बांध सकते हैं. ऐसा करने से वह आपकी रक्षा करेंगे. आइये बताते हैं कि रक्षाबंधन पर किन भगवान को राखी बांध सकते हैं.

 

1.Raksha Bandhan

Raksha Bandhan
1/5

भगवान श्रीकृष्ण को आप राखी बांध सकती हैं. श्रीकृष्ण को राखी बांधने से वह सदैव आपकी रक्षा करेंगे. मान्यताओं के अनुसार, शिशुपाल के वध के समय कृष्ण जी के हाथ में लग गई थी जिस समय द्रोपदी ने उनके हाथ में साड़ी का पल्लू फांडकर बाधा था. कृष्ण जी ने द्रोपदी के चीर हरण के समय उनकी रक्षा की थी.



2.Raksha Bandhan

Raksha Bandhan
2/5

भोलेनाथ को रक्षाबंधन पर राखी बांधनी चाहिए. सावन का महीना भगवान शिव को प्रिय होता है. सावन के अंतिम दिन रक्षाबंधन मनाया जाता है. ऐसे में इस दिन शिव जी को राखी बांधने से भगवान शिव सभी मनोकामनाएं पूरी करते हैं.



3.Raksha Bandhan

Raksha Bandhan
3/5

हनुमान जी शिव जी के रुद्रावतार हैं. हनुमान जी को राखी बांधने से कुंडली से मंगल दोष दूर होता है. इसके साथ ही हनुमान जी की कृपा से बल-बुद्धि की प्राप्ति होती है.



4.Raksha Bandhan

Raksha Bandhan
4/5

रक्षाबंधन पर नागदेव को राखी बांधने से काल सर्प दोष के भय से मुक्ति मिलती है. ऐसा भी माना जाता है कि नागदेव को राखी बांधने से जीवन में चली आ रही सभी परेशानियां दूर होती हैं.



5.Raksha Bandhan

Raksha Bandhan
5/5

भगवान शिव के पुत्र गणेश जी को भी राखी बांधना शुभ माना जाता है. गणेश जी की कृपा पाने और कष्टों को दूर करने के लिए रक्षाबंधन पर गणेश जी को राखी बांधनी चाहिए. बहनें रक्षाबंधन पर भाई से पहले इन देवताओं को राखी बांधे.



LIVE COVERAGE