trendingPhotosDetailhindi4038463

Somvar Shiv Puja : इन 7 चीजों से करें शिवलिंग का अभिषेक, पूरी होगी हर मनोकामना

सावन मास में भगवान शिव को प्रसन्‍न कर अपनी मनचाही मुराद पूरी करनी है तो शविलिंग का अभि‍षेक भी विशेष चीजों से करना चाहिए. यहां आपको उन 7 चीजों से शिवलिंग के अभिषेक के बारे में बताएंगे जो किसी विशेष कामना की पूर्ति के लिए की जाती हैं.

डीएनए हिंदी: सावन मास में भगवान शिव का अगर आशीर्वाद मिल जाए तो मनुष्‍य की सारे कष्‍ट दूर हो जाते हैं और उसकी मनोकामना भी पूरी हो जाती है. भोलेबाबा को प्रसन्‍न करने के लिए जरूरी है कि उनकी मनपसंद चीजें उन्‍हें अर्पित की जाएं. सावन में महादेव का अभिषेक करना बहुत ही पुण्‍यकारी माना गया है. अगर आपकी कोई  विशेष मनोकामना है तो आपको शिवजी का अभिषेक भी उसी अनुसार करना चाहिए.

 

 

 

 

 

 

1.7 चीजों से शिवजी का करें अभिषेक

7 चीजों से शिवजी का करें अभिषेक
1/8

भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए उनकी पूजा में बेलपत्र, गंगाजल, सफेद कनैल का फूल, धतूरा और भांग जरूर अर्पित करना चाहिए. लेकिन क्‍या आपको पता है कि भगवान शिव का जलाभिषेक किन चीजों से करना आपकी कई मुरादों को पूरा कर सकता है. तो चलिए जानते हैं कि किन वे 7 चीजे कौन सी हैं जिससे बाबा का अभिषेक किया जाए तो वह जल्दी प्रसन्न हो जाते हैं.



2.दूध से शिवलिंग का करें अभिषेक

दूध से शिवलिंग का करें अभिषेक
2/8

यद‍ि घर- परविार में कलह या अशांति का माहौल रहता है तो आपको सावन मास में भगवान शिव का अभिषेक दूध से करना चाहिए. घर ही नहीं कार्य स्‍थल यानी ऑफिस का कलह भी इससे शांत होगा. 



3.शहद से अभिषेक

शहद से अभिषेक
3/8

परिवार अगर बीमारियों से मुक्‍त नहीं हो पा रहा तो जातक को शहद से शिवलिंग का अभिषेक करना चाहिए. इससे रोग दूर होते हैं और धनहानि भी रुकती है. 

 



4.गंगाजल से जलाभिषेक

गंगाजल से जलाभिषेक
4/8

शिवलिंग पर गंगाजल से अभिषेक करने से कई तरह की कामनाएं पूरी हो सकती हैं. सावन में शिवलिंग पर जल चढ़ाने से मन शांत होता है और तनाव दूर होता है. ऐसा करने से शिव जी जल्दी प्रसन्न हो जाते हैं.



5.घी से अभिषेक

घी से अभिषेक
5/8

सावन मास में शिवलिंग पर शुद्ध देसी घी से अभिषेक करें. ऐसा करना घर परिवार में तरक्‍की लाता है और वंश वंश का विस्तार भी होता है.



6.इत्र से अभिषेक

इत्र से अभिषेक
6/8

यद‍ि आपका दांपत्‍य जीवन खुशहाल नहीं है तो आपको सावन मास में भगवान शिव को इत्र मिले जल से अभिषेक करना चाहिए. इससे पति-पत्‍नी के संबंध मधुर बनेंगे.



7.गन्‍ने के रस से अभिषेक

गन्‍ने के रस से अभिषेक
7/8

इस तरह पा सकते हैं धन-धान्य ऐश्वर्य और रोग मुक्ति के लिए गन्‍ने के रस से भगवान शिव का अभिषेक करें.



8.दही से अभिषेक

दही से अभिषेक
8/8

 दही से शिवजी का अभिषेक करने से संतान सुख की प्राप्ति होती है और रुद्राभिषेक करने से भवन-वाहन की भी प्राप्ति होती है.



LIVE COVERAGE