trendingPhotosDetailhindi4134391

Diamond Wearing Rule: अगर पहनी है ऐसी डायमंड रिंग तो सेहत से लेकर दौलत तक हाथ से फिसल जाएगी, जान लें हीरा पहनने के नियम

हीरा पहनने का शौक सबका होता है लेकिन क्या आपको पता है कि कुछ खास तरह के हीरे आपकी किस्मत को चौपट कर सकते हैं क्योंकि ऐसे हीरे ज्योतिष में अशुभ माने गए हैं.

हीरा रत्न का संबंध शुक्र ग्रह से माना जाता है. हीरा आपकी कुंडली में शुक्र की स्थिति को मजबूत करने का काम करता है. इसके शुभ प्रभाव से हमें सुख, समृद्धि और धन की प्राप्ति होती है. यदि कोई व्यक्ति हीरा धारण करता है तो उसे शुभ फल के साथ आर्थिक उन्नति भी मिलती है. लेकिन अगर हीरा सही तरीके से धारण न किया जाए तो ये सेहत से लेकर धन सब कुछ खत्म कर सकता है.
 

1.हीरे से जुड़े दोष क्या हैं

हीरे से जुड़े दोष क्या हैं
1/6

रत्न ज्योतिष में माना जाता है कि किसी ज्योतिषी की सलाह से हीरा पहनने से आर्थिक परेशानियां दूर हो जाती हैं लेकिन हीरे से जुड़े दोष व्यक्ति की परेशानियां बढ़ा सकते हैं.
 



2.हीरा कब धारण करें

हीरा कब धारण करें
2/6

रत्नशास्त्र के अनुसार पौष माह में शुक्रवार के दिन रोहिणी नक्षत्र में अष्टकोणीय हीरे को कम से कम 125 मिनट तक धारण करना शुभ होता है.
 



3.ऐसा हीरा कभी न पहनें

ऐसा हीरा कभी न पहनें
3/6

यदि हीरे में जौ के समान धब्बा हो और बीच में थोड़ा मोटा हो तो इसे यवदोष कहा जाता है. ज्योतिष शास्त्र में सफेद, लाल, पीला और काला हीरा पहनना अशुभ माना गया है. तो आर्थिक परेशानियां धीरे-धीरे बढ़ती जा रही हैं. 



4.धुंधले तार नजर आने वाला हीरा

धुंधले तार नजर आने वाला हीरा
4/6

यदि हीरे का आकार अभ्रक की तरह तार की जाली या धुंधले जाले जैसा हो तो इसे तार दोष कहा जाता है.माना जाता है कि दोषयुक्त हीरा पहनने से मानसिक तनाव बढ़ता है.
 



5.ऐसा हीरा कभी न पहनें

ऐसा हीरा कभी न पहनें
5/6

इसके अलावा हीरे में धब्बे, अशुद्धियाँ, टूट-फूट, छोटे या बड़े गोल कोने, हीरे के अंदर बिंदु जैसे धब्बे भी हीरा रत्न के दोष माने जाते हैं.
 



6.खुरदुरा हीरा

खुरदुरा हीरा
6/6

हीरे का कोई भी भाग जो छूने पर खुरदुरा लगता है, खुरदुरा दोष कहलाता है. ऐसा माना जाता है कि इस रत्न को पहनने से जीवन में परेशानियां बढ़ सकती हैं.
 



LIVE COVERAGE