Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Garuda Purana: बर्बादी की तरफ धकेलती हैं ये 5 आदतें, तंगहाली और कंगाली में कटता है जीवन

गरुड़ पुराण विष्णु पुराण का ही एक हिस्सा है, जिसे किसी भी व्यक्ति की मौत के बाद ही पढ़ा जाता है. इसमें बताया गया है कि वह कौन से कर्म और आदतें हैं, जिनकी वजह से व्यक्ति को जीवन में दर्द और दुख झेलने पड़ता है. उसका अच्छा खासा जीवन बर्बाद हो जाता है.

Latest News
Garuda Purana: बर्बादी की तरफ धकेलती हैं ये 5 आदतें, तंगहाली और कंगाली में कटता है जीवन
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: सनातन धर्म में सबसे ​पवित्र धर्म पुराणों में से 18 वां गरुड़ पुराण है. इसमें भगवान विष्णु द्वारा व्यक्ति के कर्मों अनुसार उसे जीवन से लेकर मरने के ​बाद मिलने वाले दुख और सुख के बारें में बताया गया है. इसे शास्त्र को भगवान विष्णु के वाहन गरुड़ का नाम दिया गया है. यह विष्णु पुराण का ही एक हिस्सा है, जिसे किसी भी व्यक्ति की मौत के बाद ही 13 दिनों के भीतर पढ़ा जाता है. इसमें बताया गया है कि वह कौन से कर्म हैं, जिनकी वजह से व्यक्ति को जीवन में दर्द और दुख झेलना पड़ता है. उसका अच्छा खासा जीवन बर्बाद हो जाता है. व्यक्ति के जीवन में दरिद्रता आती है. इसके पीछे की वजह व्यक्ति की अच्छी और खराब आदतों के साथ ही कर्म हैं, जो दुख और सुख देते हैं. आइए जानते हैं वो 5 खराब आदतें, जो व्यक्ति की तंगहाली और कंगाली का कारण बनती हैं. 

Bhai Dooj 2023 Date: 14 या 15 नवंबर कब है भाई दूज? जानिए सही डेट, शुभ मुहूर्त और महत्व

गंदे कपड़े पहनना और साफ न रहना

खुद भी समय स्नान न करने से लेकर गंदे पकड़े पहनने वाले लोग तंगहाली और कंगाली की तरफ जाते हैं. उनकी यही उन्हें जिंदगी भर गरीबी की तरफ धकेल देती हैं. ऐसे लोगों से माता लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं. इसकी वजह उनका शरीर की सफाई से लेकर कपड़ों तक को साफ न रखना है. ऐसे में माता लक्ष्मी गंदगी से दूर ही रहना पसंद करती हैं. मां उसी घर में वास करती हैं, जहां हर समय में सफाई से लेकर लोग खुद भी अच्छे से रहते हो. ऐसा करने वालों से माता रानी नाराज हो जाती है. ऐसे लोगों की जेब हमेशा खाली रहती है. यही वजह है कि गरुड़ पुराण में भी कहा गया है कि व्यक्ति को हर दिन स्नान करने के साथ ही भगवान का जप और साफ कपड़े पहनने चाहिए. 

हमेशा दूसरों में कमियां देखने वाले लोग 

जो लोग हमेशा दूसरों में कमियां निकालते हैं. पीठ पीछे किसी व्यक्ति की आलोचना करते हैं. उक्त व्यक्ति के बारें में अच्छा बुरा बोलते हैं. ऐसे व्यक्ति से माता लक्ष्मी नाराज हो जाती है. गरुड़ पुराण में भी इस काम को पाप माना गया है, जिसका फल व्यक्ति को इस जन्म के साथ ही मरने के बाद भी भोगना पड़ता है. ​दूसरों बिना मतलब चिल्लाने और उन्हें दर्द पहुंचाने से जीवन में दरिद्रता आती हैं. माता रानी नाराज होती हैं.  

सूर्योदय के बाद सोने वाले 

सूर्योदय होने के बाद भी दोपहर तक सोने वाले व्यक्ति से भी माता रानी नाराज होती हैं. ऐसे व्यक्तियों को आलसी प्रवृत्ति का माना जाता है. इनसे माता लक्ष्मी नाराज होती है. ऐसे व्यक्तियों को जीवन में कई सारी समस्याओं का सामना करना पड़ता है. इनके पास में हमेशा धन की कमी बनी रहती है. बहुत कोशिश के बाद भी यह आर्थिक तंगी को दूर नहीं कर पाते. गरुड़ पुराण के अनुसार, सुबह और शाम का समय भगवान के भजन का होता है. इस समय में भगवान भजन करने से लाभ मिलता है, लेकिन जो भी व्यक्ति इस समय में आराम करता है. उनसे भगवान रुष्ट हो जाते हैं और जीवन को दरिद्रता से भर देते हैं. 

दूसरों की संपत्ति पर गलत नजर रखना

कुछ लोग दूसरों की संपत्ति पर गलत नजर रखते हैं. उसे हड़पने का प्रयास करते हैं. ऐसे लोगों को दुख और दरिद्रता का सामना करना पड़ता है. इन लोगों को बुढ़ापे में भारी रोग झेलने पड़ सकते हैं. इनसे बचने के लिए व्यक्ति को मन में यह भाव बिल्कुल नहीं लाना चाहिए. गुरुड़ पुराण के अनुसार, ऐसा करने से व्यक्ति को नर्क में भी जगह नहीं मिलती. उसका अच्छा खासा जीवन दरिद्रता से भर जाता है.

पीठ पीछे न करें बुराई

किसी भी व्यक्ति की पीठ पीछे बुराई नहीं करनी चाहिए. यह पाप के बराबर होता है. इस आदत के व्यक्ति को जीवनभर परेशानी का सामना करना पड़ता है. व्यक्ति को दिन रात कष्ट भोगना पड़ता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement