Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

तुलसी के पास नहीं रखनी चाहिए गणेश जी की मूर्ति, जीवन में बीमारी कर्ज और कलह से हो जाएंगे परेशान

हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे की पूजा की जाती है. यह पौधा देवी तुल्य होता है. इसमें मां लक्ष्मी वास करती है, लेकिन तुलसी के पास भूलकर भी भगवान गणेश और शिवलिंग नहीं रखना चाहिए. इसे बड़ा पाप लगता है.  

Latest News
तुलसी के पास नहीं रखनी चाहिए गणेश जी की मूर्ति, जीवन में बीमारी कर्ज और कलह से हो जाएंगे परेशान
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे का बहुत बड़ा महत्व है. इसे देवी स्वरूप पूजा जाता है. ज्योतिष शास्त्रों के अनुसार, तुलसी में माता लक्ष्मी का वास होता है तो वहीं ​भगवान विष्णु को ​तुलसी बहुत ही प्रिय हैं. भगवान श्री कृष्ण तुलसी को अपना सखी मानते हैं. यही वजह है कि तुलसी के पौधे की पूजा की जाती है. इसे घर में सुख समृद्धि और धन आता है. धर के रोग दोष दूर होते हैं,लेकिन गलती से भी ये 5 चीजें तुलसी के पास नहीं रखनी चाहिए. इनके तुसली के पास होते ही जीवन में संकटों की भरमार हो सकती है. इसकी वजह इन सभी चीजों को निकट रखने से भगवान विष्णु से लेकर माता लक्ष्मी क्रोधित होती हैं.

जिस भी घर में तुलसी के पास ये पांच चीजें रखी जाती हैं. वहां से मां लक्ष्मी उल्टे पैर लौट जाती है. इसे घर में कलह, कर्ज, रोग और दोष लगते हैं. इनसे बचने के लिए तुलसी के पौधे में पूजा करने के साथ ही उसके पास क्या रखा है और क्या नहीं. इसका बेहद ध्यान रखना चाहिए. आइए जानते हैं तुलसी जी के पास किन चीजों को रोकने से घर में संकटों का प्रवेश होता है...

आज बन रहा पुनर्वसु नक्षत्र योग, इन 5 राशियों पर रहेगी भगवान विष्णु और शनिदेव की कृपा

भगवान गणेश जी की मूर्ति

तुलसी पौधे के पास भूल से भी भगवान गणेश की मूर्ति नहीं रखनी चाहिए. इतना ही नहीं भगवान गणेश जी की पूजा में तुलसी के पत्तों का इस्तेमाल भी नहीं करना चाहिए. इसके पीछे धार्मिक मान्यता है. पौराणिक कथा के अनुसार, एक बार गणेश भगवान नदी के किनारे बैठकर तपस्या कर रहे थे. इस दौरान तुलसा जी वहां से होकर निकली. वह भगवान गणेश जी को देखकर मोहित हो गई. उन्होंने गणेश जी के सामने शादी का प्रस्ताव रखा. इसे गणेश जी ठुकरा दिया. तुलसा जी ने उन्हें श्राप दिया कि उनकी दो शादी होंगी. वहीं गणेश जी ने तुलसा जी को श्राप दे दिया कि उनकी शारी एक असुर के साथ होगी. तभी से गणेश जी 

शिवलिंग

तुलसी के पौधे या गमले के पास शिवलिंग को नहीं रखना चाहिए. भगवान शिव की मूर्ति और पूजा में भी तुलसी के पत्तों का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. इसके पीछे की मान्यता है कि पूर्व जन्म में तुलसी जी का नाम वृंदा था. वह राक्षस जालंधर की पत्नी थी. जब जालंधर का अत्याचार बढ़ा तो भगवान शिव ने उसका वध करना पड़ा.

Ganesh Chaturthi 2023: गणेश चतुर्थी पर बन रहा है महायोग, जानिए मूर्ति स्थापना और विसर्जन का शुभ समय

झाड़ू या कूड़ादान

तुलसी के पौधे के पास झाड़ू या कूड़ेदान नहीं रखना चाहिए. तुलसी को इन दोनों ही चीजों से दूर साफ स्थान पर रखना चाहिए. ऐसा नहीं करने से मां लक्ष्मी नाराज होती हैं. गंदगी की जगह पर मां लक्ष्मी रहना पसंद नहीं करती. ऐसी स्थिति में परिवार पर कर्ज चढ़ सकता है. 

जूता चप्पल

तुलसी के पौधे के पास भूलकर भी जूते या चप्पल नहीं रखने चाहिए. इसे बड़ा पाप लगता है. जहां भी तुलसा का पौधा लगा हो. उसे दूरी पर ही जूते चप्पल निकाल कर रख दें. ऐसा न करने से आर्थिक तंगी झेलनी पड़ सकती है.

Camphor Upay: घर में इन 5 जगहों पर रखें कपूर के 5 टुकड़े, लक्ष्मी के साथ कुबेर भी चले आएंगे आपके द्वार

कांटेदार पौधे 

आंगन या छत पर रखे तुलसी के पौधे के पास कांटेदार पेड़ पौधे नहीं रखने चाहिए. इसे घर में नकारात्मकता आती है. मां लक्ष्मी रुष्ट हो जाती है. इसे तुलसी का पौधा प्रभावित होता है, जिसका बुरा प्रभाव घर में रहने वाले व्यक्तियों के जीवन पर पड़ने लगता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement