Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

ये 6 पत्ते भगवान शिव को करें अर्पित, हमेशा के लिए बना रहेगा महादेव का आशीर्वाद, पूर्ण होंगी मनोकामना

भगवान शिव बहुत जल्द ही प्रसन्न हो जाते हैं. वह मिष्ठान से ज्यादा भांग या ​फिर कुछ पेड़ों की पत्तियां पसंद करते हैं. इन्हें भगवान को अर्पित करने से सभी इच्छाओं की पूर्ति होती है.

Latest News
ये 6 पत्ते भगवान शिव को करें अर्पित, हमेशा के लिए बना रहेगा महादेव का आशीर्वाद, पूर्ण होंगी मनोकामना
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: सावन का माह भगवान भोलेनाथ का माना जाता है. इसमें भगवान शिव और माता पार्वती की विशेष कृपा होती है. इस माह में भगवान की पूजा अर्चना और व्रत करने से सभी मनोकामनाओं की पूर्ति होती है. इसके साथ ही भगवान शिव को ये 6 पत्तियां अर्पित करने से भगवान भोलेनाथ प्रसन्न होते हैं. भक्त की सभी इच्छाओं को पूर्ण कर देते हैं. इन 6 अलग अलग पत्तों को पूजा में शामिल करने से इसका लाभ कई गुणा बढ़ जाता है. सोमवार को यह करना बेहद फलदायक होता है.

भगवान शिव जी को प्रिय हैं ये पत्ते

शमी के पत्ते भगवान शिव को बहुत ही प्रिय होते हैं. जल के साथ शमी के पत्तों को अर्पित करने से महादेव प्रसन्न होते हैं. यह पत्ता भगवान शिव के साथ ही उनक पुत्र गणेश जी को भी अर्पित किया जाता है. यही वजह है कि इसके पत्ते और फूल दोनों का ही बड़ा महत्व है. इस पत्ते को चढ़ाने के साथ सच्चे मन से मांगी गई. सभी मनोकामनाओं को भगवान पूर्ण करते हैं. 

Ravi Pradosh Vrat 2023: आज रखा जाएगा रवि प्रदोष व्रत, जानें पूजा विधि से लेकर शुभ-मुहूर्त और इसका महत्व

-जीवन में तनाव, कष्ट और समस्याओं से परेशान हैं तो शिवलिंग पर जलाभिषेक करने के साथ ही अपामार्ग पौधे की पत्तियों को अर्पित करें. इसे जीवन में चल रही सभी समस्याएं खत्म हो जाएंगी. भगवान जीवन में सुख और शांति देंगे. सभी तरह के कष्ट खत्म हो जाएंगे. 

-पीपल के पेड़ की तुलना देव से की गई है. यही वजह है कि इस पेड़ की जड़ से लेकर पत्तों को पूजा जाता है. सावन या फिर सोमवार और सोमवती अमावस्या पर शिव जी पीपल के पत्ते अर्पित करने चाहिए. साथ ही पूजा अर्चना करें. ऐसा करने भगवान शिव सभी कष्टों का निवारण करते हैं. जीवन की बड़ी से बड़ी विपत्ति को हर लेते हैं. 

-भगवान शिव को धतुरा सबसे ज्यादा प्रिय होता है. इसका फल और पत्ता दोनों भगवान शिव को अर्पित करना शुभ माना जाता है. ऐसा करने से भगवान शिव की कृपा प्राप्त होती है. भगवान शिव और माता पार्वती का आशीर्वाद प्राप्त होता है. 

मंगल ग्रह का कन्या में हो रहा गोचर, इन 4 राशि वालों के 18 अगस्त के बाद बनेंगे सारे काम

-शिवजी को भांग भी सबसे पसंद है. यही वजह है कि भांग को भगवान के प्रसाद में भी शामिल किया जाता है. भांग की पत्तियों को​ शिवलिंग पर अर्पित करना चाहिए. इसे भगवान प्रसन्न होते हैं. पत्तों को अर्पित करने के साथ भगवान से मनोकामना मांगनी चाहिए.

-बांस या आंकड़े का पत्ता भी भगवान शिव को चढ़ाया जाता है. जलाभिषेक के बाद शिवलिंग पर इस पत्ते को चढ़ाने से महादेव और माता पार्वती आशीर्वाद प्राप्त होता है. जीवन में आ रहे संकट और बाधाएं समाप्त हो जाती हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement