Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Ramzan 2024 date: 34 साल बाद गर्मी में नहीं, बसंत ऋतु में पड़ेगा रमज़ान, जानिए कब से शुरू होगा रोजा

इस साल रमजान का पवित्र महीना मार्च से शुरू होगा. 34 साल बाद वसंत ऋतु में रमजान होगा.

Latest News
Ramzan 2024 date: 34 साल बाद गर्मी में नहीं, बसंत ऋतु में पड़ेगा रमज़ान, जानिए कब से शुरू होगा रोजा
When is Ramadan in 2024

 
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः रमज़ान मुस्लिम समुदाय के लिए सबसे पवित्र महीना है. यह इस्लामिक कैलेंडर का नौवां महीना है. रमज़ान के महीने में सूर्योदय से सूर्यास्त तक रोज़ा रखा जाता है. रमजान के पाक महीने में रोजादार अल्लाह की इबादत करना, नमाज अता और ज़कात जैसे धार्मिक कार्य में शामिल होते हैं.

रमज़ान के महीने में रोज़ा रखना
जब मुसलमान रमज़ान के महीने में रोजा रखते हैं, तो वे सुबह सूर्योदय से पहले एक समय का भोजन करते हैं, जिसे सेहरी कहा जाता है. और पूरे दिन रोजा रखने के बाद सूर्यास्त के बाद जो खाना खाते हैं उसे इफ्तार कहते हैं. रमज़ान के महीने में रोज़ा रखने वाले मुसलमान सूर्योदय से सूर्यास्त तक पानी की एक बूंद भी नहीं लेते. ईद-उल-फितर रमज़ान के अंत में मनाया जाता है. मुस्लिम कैलेंडर का शव्वाल महीना ईद-उल-फितर से शुरू होता है.

2024 में रमज़ान कब है?
पाकिस्तानी समाचार मीडिया के मुताबिक, 11 मार्च 2024 से रमजान का महीना शुरू होगा. पाकिस्तान के एक दिन बाद भारत में रमज़ान शुरू होता है. इसके मुताबिक भारत में 12 मार्च 2024 से रमजान का महीना शुरू हो जाएगा.

34 साल बाद हल्की सर्दी में रमजान
फरवरी और मार्च में हल्की सर्दियां होती हैं. लगभग इसी समय वसंत ऋतु का आरंभ होता है. इस दौरान मौसम सुहावना होता है. पिछले कुछ वर्षों में हमने रमज़ान को चिलचिलाती गर्मी में पड़ रहा था. 34 साल बाद मार्च में रमजान शुरू हो रहा है. इससे पहले 1991 और 1992 में रमज़ान का महीना मार्च के मध्य में शुरू हुआ था.

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement