Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Astro Fasting Rules: व्रत में भूलकर भी न करें ये 9 गलतियां, पुण्य की जगह मिलेगा पाप, रुष्ट हो जाएंगे भगवान

हिंदू धर्म में व्रत का बहुत ही महत्व बताया गया है. इसे भगवान प्रसन्न होते हैं, लेकिन व्रत के कई निय​म भी हैं. इनका ध्यान रखने पर भी व्रत पूर्ण माना जाता है. 

Astro Fasting Rules: व्रत में भूलकर भी न करें ये 9 गलतियां, पुण्य की जगह मिलेगा पाप, रुष्ट हो जाएंगे भगवान
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: (Fasting Rules In Hindi) हिंदू धर्म लोग अपनी आस्था और हिसाब से अलग अलग दिन देवी देवताओं के व्रत रखते हैं. इसकी वजह पूजा और व्रत को बहुत ही पवित्र माना जाता है. शास्त्रों में भी व्रत का विशेष महत्व बताया गया है. कहा जाता है कि सच्चे मन से व्रत रखें तो भगवान प्रसन्न होते हैं. सभी आशीर्वाद देने के साथ ही सभी इच्छाओं को पूर्ण करते हैं. यही वजह है कि हिंदू धर्म में तीज त्योहारों से लेकर वार यानी दिनों के हिसाब से भी व्रत रखें जाते हैं. 

व्रत का अर्थ सिर्फ भूखे रहने से नहीं होता. बल्कि विधि विधान से इस दिन भगवान की पूजा करना है. व्रत के दौरान कई नियम बताए गए हैं, जिनके पूरे होने पर ही व्रत को पूरा माना जाता है. इतना ही नहीं इन नियमों को तोड़ने या गलती से भी इसके विरुद्ध काम करने से व्रत नहीं लगता. इसे न तो कोई पुण्य फल मिल पाता है और न ही भगवान की कृपा होती है. उल्टा पाप के दोषी बन जाते हैं. आइए जानते हैं व्रत करते समय किन बातों का रखें विशेष ध्यान

Mangal Dosh Upay: मंगल दोष के कारण विवाह में होती है देरी, शादी के बाद भी झेलने पड़ते हैं कष्ट, इन उपायों से करें समाधान
 

व्रत रख रहें तो इन 9 बातों का जरूर रखें ध्यान

-व्रत की शुरुआत में ही भगवान की पूजा अर्चना के दौरान संकल्प जरूर लें. बिना संकल्प के व्रत अधूरा माना जाता है. पूरे दिन भूखे प्यासे रहने पर भी यह व्रत नहीं लगता.  

 -व्रत के समय किसी के लिए भी गलत भावना न रखें. किसी को भी अपशब्द न कहें और न किसी का बुरा करने का विचार लेकर आएं. इस दिन भगवान का ज्यादा से ज्यादा स्मरण करें. 

-अगर किसी मनोकामना को पूर्ण करने के लिए व्रत रख रहे हैं तो शुभ समय मुहूर्त, पंचांग देखकर ही इसकी शुरुआत करें. 

-अगर आप व्रत रख रहे हैं तो संयम रखें. किसी कोई बुराई न करें. किसी से नाराजगी न रखने के साथ ही किसी भी चीज के प्रति में मन में लालच न लेकर आएं.

Vastu Tips For Home: घर में मौजूद ये 5 चीजें बनती है बर्बादी का कारण, खाली कर देती हैं तिजोरी

-महिलाओं को कभी भी मासिक धर्म के दौरान व्रत नहीं रखने चाहिए. इन दिनों को व्रत में काउंट भी न करें. साथ ही ब्रह्मचर्य का पालन करना व्रत में बहुत जरूरी है.

-व्रत में संकल्प पूरा होने के बाद उद्यापन जरूर करें. ऐसा न करने पर व्रत पूर्ण नहीं माने जाते हैं. इनका पुण्यफल भी नहीं मिल पाता. 

-अगर आप व्रत में हैं तो दिन के समय भूलकर भी न सोएं. इसकी जगह पर भगवान स्मरण करें. व्रत में दिन के पहर सोने से व्रत का जो भी उद्देश्य रहता है. वह अधूरा रह जाता है. 

Hindu Dharma Myths: हिंदू धर्म से जुड़े इन 5 मिथकों को सभी मानते हैं सच, विदेशों में हैं इन्हें लेकर गलत धारणाएं

-व्रत में जमीन पर बैठकर खाना खाएं. साथ ही सात्विक भोजन करना चाहिए. व्रत में खाने से पहले भगवान को भोग लगाएं. इसके बाद खाना शुरू करें. 

-व्रत के दौरान किसी जानवर या पशु को परेशान न करें. ​किसी गरीब या अपने से छोटे का मजाक न उड़ाएं. दया का भाव और दान देने की नियत रखें. इसी से भगवान प्रसन्न होकर मनोकामना पूर्ण करेंगे.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement