Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Astro Tips: भूलकर भी इस दिशा में बैठकर न खाएं खाना, घर में आती है दरिद्रता

Vastu Direction For Eating Food: अगर आप इस दिशा में बैठकर खाना खाते हैं, तो आज से ही अपनी ये आदत बदल दें. इससे घर में दरिद्रता आती है और परिवार का कोई न कोई सदस्य हमेशा बीमार रहता है.

Astro Tips: भूलकर भी इस दिशा में बैठकर न खाएं खाना, घर में आती है दरिद्रता

भूलकर भी इस दिशा में बैठकर न खाएं खाना, घर में आती है दरिद्रता

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः सनातन धर्म में हर चीज को लेकर कुछ न कुछ नियम बताए गए हैं. इसके अलावा हर काम के लिए दिशा का भी खास ध्यान रखा जाता है. पूजा-पाठ से लेकर अंतिम संस्कार (Best Vastu Direction For Eating) तक, सभी तरह के कामों में दिशा सबसे महत्वपूर्ण माना जाता है. गलत दिशा में रखी चीजें या गलत दिशा में कोई भी काम करने से उसका उल्टा असर होने लगताउसका इसलिए कोई भी काम करने से पहले दिशा का ध्यान जरूर रखना चाहिए. ऐसे ही कुछ नियम भोजन (vastU Tips) करने को लेकर बनाए गए हैं. जैसे भोजन बनने के बाद पहली रोटी गाय को खिलाना, भोजन करते समय सही दिशा में बैठना और कब भोजन करना चाहिए. ऐसे में आइए जानते हैं भोजन किस दिशा में बैठ कर करना चाहिए..

क्या है महत्व 

शास्त्रों के अनुसार, हम किस दिशा में भोजन बनाते और किस दिशा में भोजन करते हैं, इससे बहुत फर्क पड़ता है. क्योंकि गलत दिशा में खाने से नेगेटिव एनर्जी आती है. इससे घर में रोग बढ़ता है और परिवार का कोई न कोई सदस्य हमेशा बीमार रहता है. ऐसे में पद्मपुराण में हमें किस दिशा में खाना चाहिए इसका उल्लेख मिलता है. आइए जानते हैं इसके बारे में..

भोजन करने की सही दिशा 

पद्मपुराण के अनुसार, पूर्व या उत्तर- पूर्व दिशा में मुख करके भोजन करना बहुत ही शुभ माना जाता है. अगर आप पूर्व दिशा की ओर मुंह करके खाना खाते हैं तो ये मेंटल स्‍ट्रेस को दूर करने के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसके अलावा आप बीमारियों से दूर रहेंगे और आपका स्वास्थ्य भी स्वस्थ रहेगा. इतना ही नहीं, ऐसा माना जाता है कि अगर आप पूर्व या उत्तर-पूर्व की ओर मुंह करके भोजन करते हैं तो इससे आपका भोजन पेट में अच्छे से पचता है. वहीं अगर आप पूर्व दिशा की ओर मुंह करके भोजन करते हैं तो लंबे समय तक जीवित रहते हैं. इससे पाचन क्रिया सही रहेगी और आप फिट रहेंगे.

इस दिशा में भूलकर भी बैठकर न खाएं खाना

इसके अलावा हमें किस दिशा में खाना नहीं खाना चाहिए इसके बारे में भी शास्त्रों में जिक्र मिलता है. बता दें कि एक दिशा खाना खाने के लिए बहुत ही अशुभ मानी जाती है और वह है दक्षिण दिशा, इस तरफ मुंह करके खाना नहीं खाना चाहिए. बता दें कि दक्षिण दिशा को अशुभ माना जाता क्योंकि  ये यम की दिशा होती है और अगर आप दक्षिण दिशा की ओर मुंह करके भोजन करते हैं तब इससे स्वास्थ्य पर असर हो सकता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement