Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

जीवन में भूलकर भी दान में नहीं देनी चाहिए ये 5 चीजें, बर्बादी के साथ पैसे के लिए हो जाएंगे मोहताज

ज्योतिष शास्त्र में दान को सबसे बड़ा पुण्य माना गया है. दान करने वाले इस जन्म में ही नहीं अगले जन्मों तक भगवान की कृपा प्राप्त होती है, लेकिन दान में इन चीजों को देने के जीवन नष्ट हो जाता है. आइए जानते हैं. 

Latest News
जीवन में भूलकर भी दान में नहीं देनी चाहिए ये 5 चीजें, बर्बादी के साथ पैसे के लिए हो जाएंगे मोहताज
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: (Don't Donate These Things) हिंदू धर्म में दान को उच्च स्थान दिया गया है. इसमें किसी ब्राह्मणों से लेकर कन्या दान, गरीब और असहाय को किया हुआ दान भी शामिल है. दान करने से व्यक्ति के पाप नष्ट हो जाते हैं. भगवान धन दौलत को कई गुणा बढ़ा देता है. शास्त्रों की मानें तो दान करने पुण्य सिर्फ दान करने वाले शख्स को ही नहीं, उसके परिवार और बच्चों तक को मिलत है, लेकिन दान देते समय यह भी ध्यान रखें कि आप क्या दान कर रहें है. इसकी वजह ज्योतिष शास्त्र में कई चीजें ऐसी बताई गई हैं, जिन्हें दान करने से लाभ की जगह सिर्फ और सिर्फ हानि होती है. 

माना जाता है कि शुभ दान आपके जीवन में सुख समृद्धि लेकर आता है. दानवीर के सारे काम खुद ब खुद बनते चले जाते हैं, लेकिन कई बार अनजाने में ही शख्स ऐसी चीजों का दान कर देता है, जो उसे पुण्य की जगह पाप का भागीदार बना देती है. जान बूझते हुए ऐसी चीजों को दान में देना आपकी बर्बादी का कारण बन सकता है. इन चीजों का दान करने से व्यक्ति को जीवन भर नुकसान उठाना पड़ता है. घर में कलेश, नकारात्मकता और कंगाली का वास हो जाता है. आइए जानते हैं किन किन चीजों को दान शख्स को भूलकर भी नहीं करना चाहिए...

रक्षाबंधन पर राखी बांधने से पहले करें ये उपाय, दूर हो जाएगी पैसों की तंगी, भाई बहनों में बढ़ेगा प्यार

ज्योतिषाचार्य प्रीतिका मोजुमदार बताती हैं कभी भी धारदार चीजों को दान में नहीं देना चाहिए. किसी के मांगने पर भी इनको दान न करें. इनमें कैंची, चाकू, तलवार, लोहे की रेती, कील, कटर शामिल हैं. ज्योति शास्त्र में इन चीजों का दान आपके जीवन में भूचाल मचा सकता है. इसे जीवन में अशांति और आती है. परिवार में कलह और नकारत्मकता के साथ ही व्यापार में नुकसान होता है. कोई भी शख्स रुपये पैसे के लिए मोहताज हो सकता है. 

इन पांच चीजों को कभी न करें दान

बासी या खराब भोजन

कभी भी किसी गरीब को दान में बासी भोजन नहीं देना चाहिए. ऐसा करने से परिवार के सदस्य का स्वास्थ्य खराब हो सकता है. जान बूझकर खराब भोजन का दान अशुभ होता है. इसका पाप लगता है. यह घर में बीमारी के रूप में आता है. और दानकर्ता की जीवन में ही भूचाल सा मचा देता है.

कभी दान न करें झाड़ू

हिंदू धर्म झाड़ू को मां लक्ष्मी का प्रतीक माना गया है. यही वजह है कि हमेशा को झाड़ू में पैर छूने पर क्षमा मांगी जाती है. इसके साथ ही झाड़ू को एक अलग स्थान पर रखा जाता है. झाड़ू का कभी भूलकर भी दान नहीं करना चाहिए. ऐसा करने से मां लक्ष्मी रुष्ट हो जाती हैं. इससे घर की बरकत चली जाती है. घर में कलह और आर्थिक संकट का वास हो जाता है. 

इन 5 बीमारियों में रामबाण है पीले बीजों का पानी, ब्लड प्रेशर से लेकर शुगर तक को करता है कंट्रोल

दान में न दें बर्तन

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, कभी भी दान में प्लास्टिक, स्टील, कांच और एल्युमिनियम या इनसे बने बर्तनों का दान नहीं देना चाहिए. ऐसा करना अशुभ माना जाता है. यह दान आपके आपके कारोबार में घाटा लाने से लेकर परिवार की सुख शांति को खत्म कर सकता है. 

इस्तेमाल तेल का न करें दान

कुछ लोग इस्तेमाल में किया गया तेल भी दान में दे देते हैं. ऐसा करना पाप के भागीदार बनने के बराबर है. कभी भी दान में इस्तेमाल किया हुआ तेल नहीं देना चाहिए. इसे भगवान शनिदेव रुष्ट हो जाते हैं. इसे उनके प्रकोप को झेलना पड़ सकता है. 

राहु के नक्षत्र में शनि गोचर का 3 राशियों पर पड़ेगा दुष्प्रभाव, कन्या से मीन वाले अक्टूबर तक रहे सतर्क

इन्हें दान में न दें फटे पुराने कपड़े

ज्यादातर लोग अपने फटे पुराने कपड़ों को दान में दे देते हैं. ऐसा करना भी आपको पाप का भागीदार बना सकता है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, कभी भी महात्मा या पंडित को अपने पुराने या पहने हुए कपड़े नहीं देने चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement