Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Ayodhya Deepotsav 2023: अयोध्या में इस बार दिखेगा लेजर लाइट शो-झाकियों का अद्भुत नजारा, जलेंगे इतने लाख दीये

Ayodhya Deepotsav 2023: इस बार अयोध्या में 7वां दीपोत्सव बेहद दिव्य और भव्य होने वाला है. आइए जानते हैं क्या है इस बार का मुख्य आकर्षण...

Ayodhya Deepotsav 2023: अयोध्या में इस बार दिखेगा लेजर लाइट शो-झाकियों का अद्भुत नजारा, जलेंगे इतने लाख दीये

Ayodhya Deepotsav 2023

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः श्री राम की नगरी अयोध्या में भव्य दीपोत्सव की तैयारी शुरू हो चुकी है, हर साल की तरह इस बार भी अयोध्या में होना वाला दीपोत्सव बेहद खास होने वाला है. बता दें कि इस बार सरयू नदी के किनारे राम की पैड़ी पर 21 लाख से भी अधिक दीये जलाने का लक्ष्य है. साथ ही 11 नवंबर को सुंदर मनमोहक झांकियों के अलावा लाइट एंड साउंड शो आयोजित किया जाएगा. ऐसे में रामलला के प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम से (Ayodhya Deepotsav) पहले होने वाला अयोध्या का 7वां दीपोत्सव बेहद (Ayodhya Ram Mandir) दिव्य और भव्य होने वाला है. इस पूरे आयोजन को सफल बनाने के लिए राम मनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय, फैजाबाद और अयोध्या के सभी कॉलेजों के 25,000 से ज्यादा वालंटियर्स (Ayodhya Deepotsav Record) लगे हुए हैं... 

21 लाख से भी अधिक दीये जलाने की है तैयारी

इस बार अयोध्या में ये दीपोत्सव सातवां दीपोत्सव होगा और इस बार दीपोत्सव पर 21 लाख से भी अधिक मिट्टी के दीये जलाने के लक्ष्य रखा गया है. बता दें कि 2017 में पहले दीपोत्सव के समय 1,80,000 दीपक एक साथ जलाकर रिकॉर्ड बनाया गया था. इसके बाद फिर 2018 में 3,01,152, 2015 में 5,50,000, 2020 में 5,51,000, 2021 में 7,50,000 और 2022 में 15,76,000 दीपक एक साथ जलाकर गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में नया कीर्तिमान दर्ज किया गया था. इस बार फिर यह कीर्तिमान भी टूटने वाला है. इस बार दीपोत्सव के मौके पर 21 लाख से अधिक दीपक एक साथ जलाने का नया कीर्तिमान बनाने की तैयारी है.

क्या है इस बार का मुख्य आकर्षण

इस बार अयोध्या में दीपोत्‍सव का मुख्‍य आकर्षण राम की पैड़ी का लाइट एंड साउंड शो रहेगा. इसके लिए 200 फुट लंबी एलईडी स्‍क्रीन लगाई जा रही है और बताया जा रहा है कि यह कार्यक्रम भी गीनिज बुक ऑफ वर्ल्‍ड रिकार्ड में नाम दर्ज करवाएगा. इतना ही नहीं,  इस बार दीपोत्‍सव के बाद से राम की पैड़ी पर 200 फीट बड़ी स्क्रीन पर शो का नियमित प्रसारण होगा और शो में रामायण के विभिन्न प्रसंगो को अत्याधुनिक तकनीक के माध्यम से प्रदर्शित किया जाएगा.  
 
इसके अलावा राम कथा पर थीमैटिक गेट भी बनेंगे और लेजर शो और लाइटिंग से इनके थीम का प्रजेंटेशन होगा.  बता दें कि यह गेट मुख्य तौर पर आकर्षण का केंद्र रहेंगे और  इस तरह के 7 गेट बनेंगे. साथ ही साकेत डिग्री कालेज से राम कथा पार्क तक 12 स्‍वागत गेट भी लगेंगे. 

निकाली जाएंगी झांकियां

इसके अलावा दीपोत्सव में पर्यटन विभाग की ओर से झांकियां निकाली जाएंगी जाएंगी, जो रामायण के सातों अध्याय पर आधारित होंगी. साथ ही एक राम रथ की झांकी निकाली जाएगी और ये सभी झांकियां साकेत महाविद्यालय से प्रारंभ होकर नया घाट तक जाएंगी. झांकियों को सजाने का काम भी शुरू हो गया है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement