Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Ayodhya Ram Mandir: अयोध्या रामलला की आरती में कैसे हो सकते हैं शामिल, जानें बुकिंग से लेकर पास तक का पूरा शेड्यूल

रामलला प्राण प्रतिष्ठा 22 जनवरी 2024 को होगी. इसके बाद यहां रामलला की तीन पहर की आरती शुरू होगी. आरती में 30 लोग शामिल हो सकेंगे. इसके लिए पास की घर बैठे बुकिंग कर सकते हैं, यहां बिना पास के आरती में शामिल नहीं हो सकेंगे. 

Latest News
Ayodhya Ram Mandir: अयोध्या रामलला की आरती में कैसे हो सकते हैं शामिल, जानें बुकिंग से लेकर पास तक का पूरा शेड्यूल
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: (Ayodhya Ram Mandir Pran Prathista Aarti) अयोध्या में राम मंदिर बनकर लगभग तैयार हो गया है. मंदिर में 22 जनवरी 2024 को प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी. इसके बाद मंदिर भक्तों क लिए खोल दिया जाएगा. इससे पहले ही मंदिर में आरती के लिए बुकिंग शुरू हो चुकी है. भगवान राम की दिन में तीन बार आरती होगी. आरती में 30 लोगों को शामिल होने की अनुमति मिलेगी. इसके पास की बुकिंग शुरू कर दी गई है. अगर आप भी रामलला की आरती में शामिल होना चाहते हैं तो घर बैठेन इसकी बुकिंग कर सकते हैं. आरती में बुकिंग के लिए कोई शुल्क भी नहीं है, लेकिन 30 से ज्यादा लोग इसमें शामिल नहीं हो सकेंगे. हालांकि आगे आरती में लोगों की संख्या बढ़ाई जा सकती है. 

तीन पहर होगी रामलला की आरती

22 जनवरी 2024 को राम लाल की प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी. इसके साथ ही दिन में तीन बार आरती की जाएगी. राम लाल की पहली आरती सुबह 6 बजकर 30 मिनट पर होगी. इसके दोपहर 12 बजे और तीसरी आरती शाम 7 बजकर 30 मिनट पर की जाएगी. हालांकि बिना पास के आरती में शामिल नहीं हो सकेंगे. पास की बुकिंग शुरू हो गई है. आप घर बैठे रामलाल की आरती के लिए बुकिंग करा सकते हैं. पास मंदिर में जाकर ही रीसिव करना होगा. 

यहां से करा सकते हैं बुकिंग, मिलेगा ऑनलाइन पास

रामलला की आरती में शामिल होने के लिए पास जरूरी है. पास पाने के लिए ऑनलाइन बुकिंग कर सकते हैं. इसके लिए भक्तों को राम जन्मभूमि मंदिर के पोर्टल पर जाना होगा. यहां पर आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट या फिर मतदाता पहचान पत्र से आरती पास के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. यहां से आरती पास के लिए बुकिंग हो जाएगी, लेकिन पास मंदिर में जाकर ही मिलेगा. 

जानें प्राण प्रतिष्ठा का पूरा शेड्यूल 

16 जनवरी- मंदिर ट्रस्ट की ओर से नियुक्त यजमान की ओर से प्रायश्चित.
16 जनवरी-सरयू नदी के तट पर दशविध स्नान.
16 जनवरी-विष्णु पूजन और गोदान.
17 जनवरी- रामलला की मूर्ति के साथ अयोध्या भ्रमण करेगी शोभायात्रा.
17 जनवरी- मंगल कलश में सरयू का जल लेकर मंदिर पहुंचेंगे श्रद्धालु.
18 जनवरी- गणेश अंबिका पूजन, वरुण पूजन, मातृका पूजन.
18 जनवरी- ब्राह्मण वरण व वास्तु पूजन से विधिवत अनुष्ठान आरंभ.
19 जनवरी- अग्नि स्थापना, नवग्रह स्थापना और हवन.
20 जनवरी- मंदिर के गर्भगृह को सरयू के पवित्र जल से धोने के बाद वास्तु शांति. 
20 जनवरी- अन्नाधिवास होगा.
21 जनवरी- 125 कलशों से दिव्य स्नान के बाद शैयाधिवास कराया जाएगा.
22 जनवरी- सुबह पूजन के बाद दोपहर के मृगशिरा नक्षत्र में रामलला के विग्रह की प्राण-प्रतिष्ठा होगी.
 
सात दिनों तक होगी प्राण-प्रतिष्ठा और अनुष्ठान

16 जनवरी 2024 से अयोध्या में रामलाल की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर कार्यक्रम की शुरुआत होगी. यह कार्यक्रम अगले सात दिनों तक चलेंगे. इनमें पूजन से लेकर आरती तक शामिल है. इसके बार 22 जनवरी 2024 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अयोध्या पहुंचेंगे. प्रधानमंत्री श्री रामलाल के विग्रह की प्राण ​प्रतिष्ठा करेंगे. प्राण प्रतिष्ठा से पूर्व रामलला का सरयू नदी के जल से अभिषेक किया जाएगा. इसके बाद रामलला रामनगरी की पंचकोसी परिक्रमा करेंगे.  इसके बाद प्रधानमंत्री परिक्रमा करेंगे और अयोध्या के मंदिरों में दर्शन पूजन करेंगे. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement