Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Baba Khatu Shyam में लक्खी मेले से पहले 21 घंटें बंद रहेंगे कपाट, देखें तारीख से लेकर दरबार खुलने तक का समय

Khatu Shyam Mandir: लक्खी मेले की शुरुआत के साथ ही 21 घंटों तक खाटू श्याम जी में गर्भ गृह के कपाट बंद रहेंगे. अगर आप भी राजस्थान सीकर जा रहे हैं तो जान लें भगवान के दर्शन का समय...

Latest News
Baba Khatu Shyam में लक्खी मेले से पहले 21 घंटें बंद रहेंगे कपाट, देखें तारीख से लेकर दरबार खुलने तक का समय
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

Baba Khatu Shyam Darbar: राजस्थान के सीकर में स्थित बाबा खाटू श्याम जी के दरबार में हर साल की तरह इस बार लक्खी मेले (Lakhi Mela 2024) की शुरुआत होने वाली है. कलयुग के अवतार बाबा खाटू श्याम के इस मेले में हर दिन लाखों की संख्या में भक्त पहुंचते हैं. इससे पहले भी भक्तों की भीड़ लगने लगती है. इस बार लक्खी मेला 11 मार्च को लग जाएगा. ऐसे में अगर आप भी मेले में जाने का प्लान कर रहे हैं तो जान लें कि इस बार 21 घंटों तक बाबा के दर्शन नहीं हो सकेंगे. इसकी वजह बाबा श्याम के गर्भ गृह के कपाट का 21 घंटों तक बंद रहना है. श्री श्याम मंदिर कमेटी ने इसकी जानकारी एक पत्र लिखकर दी है. 

इस वजह से 21 घंटे तक बंद रहेंगे कपाट

बाबा खाटू श्याम मंदिर कमेटी की तरफ से एक पत्र जारी कर बताया गया है कि 21 घंटों तक गर्भ गृह के कपाट बंद रहेंगे. इसकी वजह 12 मार्च मंगलवार को श्री श्याम प्रभु की विशेष पूजा व तिलक की जाएगी. इसके चलते ही 11 मार्च सोमवार रात 10 बजे से 12 मार्च मंगलवार शाम 6 बजे तक खाटू श्याम जी के गर्भ गृह के कपाट बंद रहेंगे. इस दौरान मंदिर पहुंचने वाले भक्त दर्शन नहीं कर सकेंगे. मंदिर कमेटी ने पत्र जारी कर सभी श्याम श्रद्धालुओं से मंदिर के कपाट खुलने के बाद श्याम के दर्शन के लिए आने का अनुरोध किया है.


Phulera Dooj 2024: मार्च में इस दिन पड़ रही फुलेरा दूज, जानिए इसकी तारीख, शुभ मुहूर्त से लेकर इसका महत्व


अमावस्या के चलते होगा खाटू श्याम जी का श्रृंगार

बता दें कि 10 मार्च रविवार को अमावस्या है. इसके अगले ही दिन 11 मार्च बाबा खाटू श्याम के लक्खी मेले की शुरुआत होगी. ऐसे में बाबा खाटू श्याम का तिलक श्रृंगार और विशेष पूजा की जाएगी. इस विशेष पूजा-अर्चना में कई घंटों का समय लगता है. बाबा को देश के अलग अलग हिस्सों से आए फूलों से सजाया जाता है. उनकी पूजा अर्चना की जाती है.  

मेले में देश विदेश से आते हैं लाखों भक्त

खाटू श्याम में फाल्गुन माह में लगने वाला लक्खी मेला इस बार 11 मार्च से शुरू होकर 21 मार्च तक रहेगा. ऐसे में हर दिन यहां लाखों भक्त पहुंचते हैं. बाबा के भक्त देश ही नहीं, विदेशों से भी राजस्थान के सीकर आते हैं. तमाम लोग रिंगस से बाबा का झंडा लेकर पैदल सीकर तक पहुंचते हैं. यहां हर दिन 35 से 40 लाख श्रद्धालु खाटू श्याम जी के दर्शन करने पहुंचे हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement