Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING

Kharmas 2024: चैत्र नवरात्रि पर बना रहेगा खरमास का साया, नहीं पूरी कर सकेंगे ये आस

Chaitra Navratri In Kharmas: इस साल चैत्र नवरात्रि के दौरान खरमास का साया रहेगा. खरमास के दौरान शुभ कार्य नहीं करने चाहिए.

Latest News
Kharmas 2024: चैत्र नवरात्रि पर बना रहेगा खरमास का साया, नहीं पूरी कर सकेंगे ये आस

Chaitra Navratri In Kharmas

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Kharmas 2024: इस साल मार्च में 14 तारीख से खरमास शुरू हो रहा है. खरमास के दौरान शुभ कार्यों को करने पर रोक रहती है. यह खरमास 14 मार्च से लेकर 13 अप्रैल (Chaitra Navratri In Kharmas) तक रहेगा. यह समय मांगलिक कार्य जैसे मुंडन, गृह प्रवेश के लिए सही नहीं माना जाता है. इस साल चैत्र नवरात्रि (Chaitra Navratri 2024) भी खरमास के दौरान होगी. नवरात्रि पर खरमास का साया रहेगा. ऐसे में लोगों के मन में सवाल है कि क्या नवरात्रि में शुभ कार्य कर सकते हैं. आइये ज्योतिषाचार्य प्रीतिका मोजुमदार (Pritika Majumdar) जानते हैं.

चैत्र नवरात्रि 2024 (Chaitra Navratri 2024)
हिंदू पंचांग के अनुसार, चैत्र माह की नवरात्रि की शुरुआत 9 अप्रैल से हो रही है जिसका समापन 17 अप्रैल को होगा. नवरात्रि के नौ दिनों माता के स्वरूपों की पूजा की जाती है. पंचांग के अनुसार इन 9 दिनों को माता की पूजा करने से माता रानी का आशीर्वाद मिलता है और हर मनोकामना पूरी होती है.


कुंभ राशि में होगा शनि का उदय, इन 4 राशियों को मिलेगी करियर-कारोबार में तरक्की


नवरात्रि के 9 दिन शुभ कार्यों के लिए बहुत मंगलकारी माने जाते हैं. लेकिन इस बार नवरात्रि के दौरान खरमास रहेगा तो ऐसे में कई शुभ कार्यों पर रोक रहेगी. नवरात्रि का व्रत और पूजा कर सकते हैं. नवरात्रि की नौ दिनों की पूजा के कार्य बिल्कुल वैसे ही कर सकते हैं. हालांकि गृह प्रवेश, भूमि पूजन, मुंडन, आदि मांगलिक कार्य इस दौरान संपन्न नहीं कर सकते हैं.

खरमास में क्यों नहीं कर सकते हैं शुभ कार्य
पौराणिक मान्यताओं के अनुसार, सूर्य जब देव गुरु बृहस्पति की राशि धनु और मीन में प्रवेश करते हैं तो वह इस दौरान गुरु की सेवा में रहते हैं. ऐसे में सूर्य का प्रभाव कम हो जाता है. सूर्य की वजह से गुरु का बल भी कमजोर होता है. शुभ कार्यों की सफलता के लिए इन दोनों ही ग्रह का मजबूत होना जरूरी होता है. इन ग्रहों के कमजोर होने के कारण मांगलिक कार्य करना अशुभ होता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement