Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

इन 4 लोगों का साथ तुरंत छोड़ दें, वरना कभी नहीं होंगे सफल

Motivation Tips: गलत लोगों की संगति होने पर व्यक्ति कभी भी सफल नहीं हो सकता है. आइये जानते हैं कि सफलता पाने के लिए किन लोगों से दूर रहना चाहिए.

Latest News
इन 4 लोगों का साथ तुरंत छोड़ दें, वरना कभी नहीं होंगे सफल

प्रतीकात्मक तस्वीर

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः हर व्यक्ति सफल और अमीर (Success Tips In Hindi) बनना चाहता है. व्यक्ति के सफल होने के लिए जरूरी है कि वह सफलता पाने के लिए सही राह चुनें. इसके साथ ही सफल (Success Tips) होने के लिए हमें गलत लोगों के साथ से दूर रहना चाहिए. हमेशा ही संगति का असर व्यक्ति के ऊपर पड़ता ही है. गलत लोगों की संगति होने पर व्यक्ति कभी भी सफल (Motivation Tips) नहीं हो सकता है. महान अर्थशास्‍त्री, राजनीतिज्ञ, और  मार्गदर्शन आचार्य चाणक्य (Chanakya Niti For Success) ने बताया है कि लोगों को किन लोगों से हमेशा दूरी बनाकर रखनी चाहिए. इन लोगों की संगति होने पर आप कभी भी सफल नहीं हो सकते हैं.

व्यक्ति के छोड़ देना चाहिए ऐसे लोगों का साथ
कई ऐसे रिश्ते होते हैं जिनमें एक दूसरे को बिना गलती के ही सजा भुगतनी पड़ जाती है. ऐसे में व्यक्ति को इन रिश्तों के खराब होने पर इनकी संगति से दूर हो जाना चाहिए. चाणक्य नीति के श्लोक में लिखा हैं. 'राजा राष्ट्रकृतं पापं राज्ञः पापं पुरोहितः, भर्ता च स्त्रीकृतं पापं शिष्यपापं गुरुस्तथा' यानी इन रिश्तों "राजा-प्रजा, गुरु-शिष्य और पति-पत्नी" में लोगों को एक दूसरे के कर्मों का भी फल भुगतना पड़ता है.

इन टूटी-फूटी चीजों का इस्तेमाल बन सकता है कंगाली का कारण, आज ही कर दें घर से बाहर

राजा और प्रजा
यदि राजा कोई गलती करता है तो उसकी प्रजा को उसके परिणाम भुगतने पड़ते हैं. ऐसे में राजा के गलत और अत्याचारी होने पर प्रजा का उस जगह को छोड़ देना चाहिए. किसी ऐसे व्यक्ति से भी संबंध न रखें जो उच्च पद पर होने के बाद गलत काम कर रहा हो. ऐसे में आपको उसकी संगति में बहुत नुकसान हो सकता है.

गुरु और शिष्‍य
गुरु के ही सभी गुण शिष्य में होते हैं. शिष्य का काम होता है गुरु की दिखाई हुई राह पर आगे चलना. ऐसे में गुरु के सही न होना भी आपके लिए बर्बादी का कारण बन सकता है. अगर गुरु का व्यवहार उचित न लगे तो ऐसे में गुरु से दूरी बना लेनी चाहिए.

 

मूल नक्षत्र में जन्मे बच्चे होते हैं भाग्यशाली, पहले से चौथे चरण तक पड़ता है कुछ ऐसा प्रभाव

पति-पत्नी
पति-पत्नी का रिश्ता बहुत ही पवित्र और पावन माना जाता है. इनके रिश्ते में कोई छोटी सी धोखेबाजी रिश्ते खत्म होने का कारण बन सकती है. पति-पत्नी रिश्ते में दोनों का आचरण सही होना चाहिए. जीवनसाथी के सही न होने पर जीवन में बहुत सी परेशानियां हो सकती हैं. ऐसे में जीवनसाथी के सही न होने पर रिश्ता खत्म कर देना चाहिए.

गलत लोगों का छोड़े साथ
कई लोग ऐसे होते हैं जो हमें गलत राह पर चलने के लिए कहते हैं या खुद गलत काम करते हैं. ऐसे में हमें उन लोगों से भी दूरी बनाकर रहना चाहिए. कई बार इन लोगों की संगति के चक्कर में हमें भी पाप का भागीदार होना पड़ता है. इन लोगों की संगति हमें कभी भी सफल नहीं होने देती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement