Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Chanakya Niti: पैसों कि किल्लत या उधारी ऐसे घरों में कभी खत्म नहीं होती, कुछ लोगों से देवी लक्ष्मी क्यों रहती हैं नाराज

आचार्य चाणक्य की नीतियां जीवन में आगे बढ़ने, सफल होने और धन आगमन के रास्ते खोलती हैं. लेकिन चाणक्‍य ने अपनी नीतियों में ये भी बताया है कि किन लोगों के घर दरिद्रता, उधारी कभी नहीं खत्म होती.

Latest News
Chanakya Niti: पैसों कि किल्लत या उधारी ऐसे घरों में कभी खत्म नहीं होती, कुछ लोगों से देवी लक्ष्मी क्यों रहती हैं नाराज

किन घरों में कभी नहीं आती मां लक्ष्मी

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

 चाणक्य नीति हमारे जीवन को सही राह पर ले जाने का रास्ता देती है. आचार्य चाणक्य अपने सिद्धांतों में हमारे वास्तविक जीवन के हर पहलू के बारे में विस्तार से बताते हैं. इसी क्रम में चाणक्य ने ये भी बताया है कि किन घरों में दरिद्रता और गरीबी क्यों रहती है और क्यों मां लक्ष्मी कभी भी इन घरों में निवास नहीं करती हैं.  

चाणक्य से जानें किन घरों में कभी नहीं आती देवी लक्ष्मी
 
1-कुछ घरों में हमेशा झगड़े होते रहते हैं. लेकिन आचार्य चाणक्य का मानना ​​है कि ऐसे घर में कभी भी देवी लक्ष्मी का वास नहीं होता है. यदि परिवार के सदस्य हमेशा आपस में झगड़ते रहते हैं, बिना किसी कारण एक-दूसरे को लातें मारते हैं, एक-दूसरे को डांटते हैं, तो उस घर में धन नहीं टिकता है. ऐसे घर में सदैव दरिद्रता, क्लेश रहता है. वे जीवन भर गरीबी में जीने को मजबूर हो जाते हैं. 
  
2-जिस घर में साफ-सफाई नहीं होती, वहां देवी लक्ष्मी निवास नहीं करतीं. इस बात का उल्लेख पुराणों में भी मिलता है. क्या आप जानते हैं जिन लोगों के घर साफ-सुथरे रहते हैं.. उस घर में लक्ष्मी देवी का वास होता है. 
  
3-पैसों की कोई कमी नहीं है. अगर आप अपने घर में मां लक्ष्मी को बुलाना चाहते हैं तो अपने घर को हमेशा साफ-सुथरा रखें. 
 
4-आचार्य चाणक्य के अनुसार रसोईघर को भी साफ-सुथरा रखना चाहिए. लेकिन कुछ लोग खाने के बाद बर्तन नहीं धोते. शाम को मिलकर सफाई करें. लेकिन इस तरह के घर में जो लोग बर्तन साफ ​​नहीं रखते वे हमेशा गरीबी में जीने को मजबूर होते हैं. 
 
5-दरअसल रसोई को गंदा रखने से देवी अन्नपूर्णा नाराज हो जाती हैं. परिणामस्वरूप आपके घर में हमेशा धन की कमी रहेगी. इसलिए किचन को हमेशा साफ रखें. 
 
6-आचार्य चाणक्य के सिद्धांतों के अनुसार.. जिस घर में स्त्रियों, बुजुर्गों और विद्वानों का सम्मान नहीं होता, उस घर में सुख-शांति नहीं रहती. ऐसे घरों में दरिद्रता बनी रहती है. 
 
7-ऐसे घर में कभी भी देवी लक्ष्मी का वास नहीं होता है. इस प्रकार के घर में चाहे कितना भी धन कमाया जाए, दरिद्रता ही रहेगी. आर्थिक परेशानियां आएंगी.
 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. ये जानकारी समान्य रीतियों और मान्यताओं पर आधारित है.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement