Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Chanakya Niti: ऐसी 5 जगहों पर भूलकर भी न बनाएं घर, जीवन में सहना पड़ेगा भारी कष्ट 

जीवन सरल और सफल बनाने के लिए आचार्य चाणक्य ने कई नियम बताएं. इनका पालन करने और ध्यान रखने से जीवन में बहुत से लाभ मिलते हैं. साथ ही समस्याएं आने से बच जाती है. 

Chanakya Niti: ऐसी 5 जगहों पर भूलकर भी न बनाएं घर, जीवन में सहना पड़ेगा भारी कष्ट 
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: इतिहास में चाणक्य को अर्थशास्त्र के जनक की उपाधि दी गई है. उन्हें कौटिल्य के नाम से भी जाना जाता है. चाणक्य ने जीवन जीने के कई तरीकों के विषय में बताया है. इनमें उन्होंने सही गलत से लेकर रहन सहन और खुशहाल जीवन की बातें कहीं हैं, जो जीवन को सरल और समृद्ध बनाती हैं. इसी कड़ी में चाणक्य ने घर बनाने को लेकर भी कई पांच बातें कहीं हैं. उन्होंने इसमें कहा है कि जो भी व्यक्ति घर बसाना चाहता है. उसे पहले कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए. अन्यथा हर दिन परेशानियों से घिरा हो सकता है. इतना ही नहीं जीवन में मुश्किलें भर जाएगी. इसे घर बनाने के बाद भी सुख चैन छिन जाएगा. 

Mulank Numerology: रुपए पैसों के मामले में भाग्यशाली होते हैं इन तारीखों को जन्मे लोग, जानें कैसा होता है इनका स्वभाव

चाणक्य ने एक श्लोक में कहा है कि लोकयात्रा भयं लज्जा दाक्षिण्यं त्यागशीलता।.पञ्च यत्र न विद्यन्ते न कुर्यात्तत्र संगतिम्॥ यह चाणक्य के द्वारा कहा गया एक श्लोक है. इसमें उन्होंने पांच स्थानों का जिक्र किया, जहां पर कभी भी घर नहीं बनाना चाहिए. ऐसा करने से घर तो बन जाता है, लेकिन घर का मालिक हमेशा परेशान और दुखी रहता है. आइए जानते हैं वो 5 बातें, जो घर बनाने से पहले जरूर ध्यान रखनी चाहिए...

आचार्य चाणक्य ने कहा कि घर ऐसी जगह कभी नहीं बनाना चाहिए, जहां पर जीवन मुश्किल हो. रोजी रोटी कमाने का कोई साधन न हो. इसे जीवन मुश्किलों भरा हो जाता है. ऐसे में जहां पर रोजगार की संभावना, नौकरी  व्यापार के साधन हो. ऐसी जगह पर घर बनाना लाभकारी होता है. 

Angel Number 111 Meaning: अगर बार बार दिखता है 111 नंबर तो समझ लीजिए आपके साथ है भगवान, जानें इसका पूरा मतलब

चाणक्य ने दूसरी वजह में कहा है कि ऐसी जगह घर बिल्कुल न बनाएं, जहां पर लोक लाज का भय न हो. सामाजिक लोग न हो. ऐसी जगह घर बनाने से आपकी शांति और मानसिकता दोनों प्रभावित होती हैं. घर ऐसे स्थान पर बसाएं. जहां पर सामाजिक भाव सबसे ऊपर रहता है. ऐसी जगहों पर घर बसाना और रहना खुशी देता है. 

चाणक्य ने कहा कि घर बसाते समय आस पड़ोस में रहने वालों पर जरूर ध्यान दें. ऐसी जगह पर रहें, जहां परोपकारी लोग रहते हैं. उनमें त्याग की भावना होती है. ऐसी जगह पर घर बसाने से परोपकार की भावना उच्च स्तर पर होती है. 

ऐसी जगह पर घर बिल्कुल न बसाएं, जहां पर अपराध हावी हो. कानून का डर न हो. लोग कानून व्यवस्था को न मानते हो. ऐसी जगह पर घर बनाने से आप हमेशा परेशान रहेंगे.

घर में हमेशा अच्छे लोगों के बीच बनाना चाहिए, जहां एक सही समाज, दयालु प्रवृत्ति के लोग और दान पुण्य में विश्वास करते हो. ऐसी जगह पर रहने से आपका विकास होता है. यह आने वाले आपकी जनरेशन में गुण घोलने का का काम करता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement