Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Chanakya Niti: मुश्किल समय में काम आएंगी चाणक्य की कही ये 3 बातें, आसानी से कट जाएगा संकट का समय

Chanakya Niti: चाणक्य को भारतीय दार्शनिक और अर्थशास्त्री के रूप में जाना जाता है. चाणक्य ने व्यक्ति को सुखी जीवन के लिए कई नीतियों के बारे में बताया है.

Latest News
Chanakya Niti: मुश्किल समय में काम आएंगी चाणक्य की कही ये 3 बातें, आसानी से कट जाएगा संकट का समय

प्रतीकात्मक तस्वीर

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः आचार्य चाणक्य (Acharya Chanakya) ने जीवन के कई नियमों (Chanakya Niti) के बारे में बताया है. जीवन में चाणक्य की नीति (Chanakya Niti) को अपनाकर आप सफल हो सकते हैं. चाणक्य (Acharya Chanakya) को भारतीय दार्शनिक और अर्थशास्त्री के रूप में जाना जाता है. चाणक्य ने व्यक्ति को सुखी जीवन के लिए कई नीतियों (Chanakya Niti) के बारे में बताया है साथ में संकट के समय कैसा व्यवहार करना चाहिए इसके बारे में भी बताया है. आचार्य चाणक्य के अनुसार, व्यक्ति के ऊपर संकट आने पर उसे तीन बातों (Chanakya Niti) का ध्यान रखना चाहिए.

सभी के जीवन में सुख-दुख का समय आता है. सुख तो लोग हंसी खुशी काट लेते हैं लेकिन दुख और संकट की घड़ी में लोग घबरा जाते हैं. हालांकि चाणक्य नीति (Chanakya Niti) के अनुसार, जो लोग इस कठिन समय में बिना घबराएं मुसीबतों का सामना करते हैं वह आसानी से संकट की परिस्थिती को झेल लेते हैं.

यह भी पढ़ें - घर में या आस-पास उग गया है पीपल तो करें ये उपाय, टल जाएंगे संकट और होगा धनलाभ

संकट के समय में चाणक्य की इन 3 बातों का रखें ध्यान
सकारात्मकता, संयम और समझदारी

व्यक्ति खुशी के समय में उत्साह में आ जाता है जबकि संकट की घड़ी में वह विचलित हो जाता है और उसके दिमाग पर नकारात्मकता हावी हो जाती है. ऐसे में व्यक्ति को संकट के समय में सकारात्मकता के काम लेना चाहिए. संकट के समय में लोग आपका मजाक उड़ाते हैं लेकिन आपको इस परिस्थिती से घबराना नहीं है.

एकता से दूर होगा संकट
संकट के समय में व्यक्ति को अपनी लड़ाई खुद लड़नी होती है. लेकिन जब बात परिवार पर आए तो सभी को एकजुट होकर साथ चलना होता है. एकता से संकट का सामना करने से कोई आपका बाल भी बांका नहीं कर सकता है.

संकट के समय सतर्क रहें
चाणक्य नीति के अनुसार व्यक्ति को संकट के समय में बहुत ही सावधान रहना चाहिए. संकट की स्थिति में आपके समक्ष कई चुनौतियां होती हैं ऐसे में छोटी सी चूक से आपको नुकसान हो सकता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement