Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Chandra Grahan 2023: चंद्र ग्रहण के बाद ऐसे करें घर से लेकर मंदिर की सफाई, पूरे साल बनी रहेगी सुख समृद्धि 

चंद्र ग्रहण के बाद घर दूषित हो जाता है. खाने से लेकर मंदिर तक पर इसका नकारात्मक प्रभाव पड़ता है. यह आपके जीवन को भी प्रभावित कर सकता है. ऐसे में ग्रहण खत्म होते ही इन कामों को करने से घर में सुख समृद्धि का वास होता है. 

Latest News
Chandra Grahan 2023: चंद्र ग्रहण के बाद ऐसे करें घर से लेकर मंदिर की सफाई, पूरे साल बनी रहेगी सुख समृद्धि 
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: ग्रहण एक ऐसी प्रक्रिया जो ज्योतिष में बहुत ही महत्व रखती है. ज्योतिष की मानें तो चंद्र ग्रहण की वजह चंद्रमा पर राहु का साया होना है, जो बेहद संकट भरा समय माना जाताा है. इसका प्रभाव ग्रहों से लेकर नक्षत्र और राशि अनुसार लोगों पर भी पड़ता है. यह शुभ और अशुभ दोनों हो सकता है. ठीक इसी तरह शनिवार को पड़ने वाले चंद्र ग्रहण का असर सभी को प्रभावित करता है. शनिवार को शरद पूर्णिमा के साथ साल का आखिरी चंद्र ग्रहण देर रात करीब एक घंटे छह मिनट तक रहा. माना जाता है कि ग्रहण से नौ घंटे पूर्व और इसके बाद घर में रखी खाने पीने की हर चीज दूषित हो जाती है. यह अशुभ और अशुद्ध मानी जाती है. इसलिए ग्रहण के नौ घंटे पहले ही सूतक को देखते हुए मंदिर के कपाट बंद कर दिए जाते हैं, लोगों को कुछ न खाने की सलाह दी जाती है. वहीं ग्रहण खत्म होने के बाद कैसे आप शुद्ध कर सकते हैं और किन चीजों को ध्यान रखना चाहिए. इससे घर में सुख​ समृद्धि का वास होता है.

ज्योतिषाचार्य प्रीतिका मोजुमदार की मानें तो चंद्र ग्रहण के बाद कई सारे बदलाव होते हैं. ऐसे में ग्रहण के समापन के बाद मंदिर की सफाई जरूर करनी चाहिए. अगर आप बिना मंदिर की साफ सफाई पूजा पाठ करते हैं तो यह पूजा अशुभ होती है. इसका आपको कोई लाभ नहीं मिलता. उल्टा घर की सुख और समृद्धि पर गलत असर पड़ता है.

चंद्र ग्रहण के बाद करें ये काम

गंगाजल से साफ करें घर का मंदिर

चंद्र ग्रहण समाप्त हो चुका है. ऐसे में सुबह उठते ही सीधे पूजा करने की जगह पहले स्नानादि करने के बाद घर के मंदिर में गंगाजल छिड़कें. इसे घर की सभी अशुद्धियां दूर हो जाती हैं. घर में सुख शांति का वास होता है. 

-अब भगवान का कुछ देर पाठ करें. धूप बत्ती और दीपक जलाकर पूरे घर में इसे घुमा दें. इससे पूरे घर से नकारात्मकता निकल कर बाहर हो जाएगी. धर में सकारात्मक ऊर्जा का वास होगा. साथ ही सुख समृद्धि आएगी. 

-चंद्र ग्रहण के बाद घर में गंगाजल छिड़कने के बाद मंत्रों का जाप करें. अगर आपको किसी मंत्र की जानकारी नहीं है तो गायत्री मंत्र का ही जाप कर सकते हैं. इसे घर की नकारात्मकता बाहर चली जाती है. इसका प्रभाव खत्म होता है. ग्रहण के दौरान चंद्रमा से जुड़े मंत्रों का जाप कर सकते हैं. यह बहुत ही शुभ होता है. इससे कुंडली में चंद्रमा की स्थिति की मजबूत होती है. 

-घर के मंदिर में जिस भी चौकी पर कपड़ा बिछा रखा है. उसे चंद्र ग्रहण के बाद बदल दें. उसका दोबारा इस्तेमाल न करें. साथ ही मंदिर में चढ़ाई गई माला और फूल भी बाहर कर दें. यह सभी ग्रहण के दौरान दूषित हो जाते हैं. इसलिए ग्रहण के बाद इन्हें हटा देना चाहिए. साथ ही साफ सफाई कर नया कपड़ा बिछाना चाहिए. 

-ग्रहण के दौरान घर में कोई भी खाने पीने का सामान रखा है तो उसे ग्रहण के बाद सीधे न खाएं. वैसे तो उसे खाने से बचें, लेकिन अगर आप उसे खाना चाहते हैं तो गंगाजल या तुलसी का पत्ता डाल लें. इसके बाद ही उसका सेवन करें. इससे ग्रहण का प्रभाव खत्म होता है. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement