Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Chardham Yatra 2023: आज खुल जाएंगे गंगोत्री-यमुनोत्री धाम के कपाट, चारधाम यात्रा का होगा शुभारंभ

Chardham Yatra 2023: चार धाम यात्रा के सभी धाम केदारनाथ, बद्रीनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री 6 महीने से बंद थे. आज से भक्त चार धाम के दर्शन कर सकेंगे.

Latest News
Chardham Yatra 2023: आज खुल जाएंगे गंगोत्री-यमुनोत्री धाम के कपाट, चारधाम यात्रा का होगा शुभारंभ

Chardham Yatra 2023

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: शीत ऋतु में बंद हुए चार धाम यात्रा (Chardham Yatra 2023) के कपाट आज अक्षय तृतीया के दिन खुल रहे हैं. 2023 में चार धाम यात्रा (Chardham Yatra 2023) का शुभारंभ 22 अप्रैल को हो रहा है. चार धाम यात्रा (Chardham Yatra 2023) के सभी धाम केदारनाथ, बद्रीनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री 6 महीने से बंद थे. आज से भक्त चार धाम यात्रा (Chardham Yatra 2023) और दर्शन के लिए जा सकेंगे. बता दें कि, 22 अप्रैल यानी आज गंगोत्री (Gangotri Dham) और यमनोत्री धाम (Yamunotri Dham) के कपाट खुल रहे हैं. इसके कुछ दिनों बाद केदारनाथ (Kedarnath Dham) और बद्रीनाथ (Badrinath Dham) के कपाट भी खोल दिए जाएंगे. तो चलिए चारों धाम के कपाट खुलने के समय और इससे जुड़ी जानकारी के बारे में बताते हैं.

गंगोत्री धाम यात्रा (Gangotri Dham Yatra 2023)
गंगोत्री धाम के कपाट आज 22 अप्रैल 2023 को दोपहर 12 बजकर 35 मिनट पर खुलने वाले हैं. मां गंगा के शीतकालीन प्रवास के लिए गंगा उत्सव डोली 21 अप्रैल को मुखवा से गंगोत्री धाम पहुंचेगी. गंगोत्री धाम के कपाट खुलने के समय सहस्त्रनाम, गंगा लहरी पाठ किया जाएगा.

यमुनोत्री धाम यात्रा (Yamunotri Dham Yatra 2023)
चार धाम यात्रा के यमुनोत्री धाम के कपाट भी आज ही खुल रहे हैं. यमुनोत्री धाम के कपाट दोपहर 12 बजकर 41 मिनट पर खुलेंगे. सनातन धर्म की मान्यताओं के अनुसार यमनोत्री को सूर्य की बेटी और यम की बहन बताया गया है. पवित्र नदी यमुना यहीं से निकलती है.

यह भी पढ़ें- Punarjanam: आखिर क्यों व्यक्ति भूल जाता है अपना पिछला जन्म, पुरानी याददाश्त रहने पर होते हैं कई नुकसान

केदारनाथ धाम यात्रा (Kedarnath Dham Yatra 2023)
केदारनाथ धाम खोलने के लिए 25 अप्रैल 2023 का दिन तय किया गया है. इस दिन सुबह 6 बजकर 20 मिनट पर मंदिर के कपाट खोल दिए जाएंगे. भगावन शिव के 12 ज्योतिर्लिंग में केदारनाथ भी शामिल है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, महाभारत युद्ध के बाद पांडव अपने भाईयों की मृत्यु के पार्यश्चित के लिए यहीं आए थे. केदारनाथ धाम में शिवलिंग की बैल के पीठ की आकृति-पिंड में पूजा होती है.

बद्रीनाथ धाम यात्रा (Badrinath Dham Yatra 2023)
चार धाम की यात्रा के लिए बद्रीनाथ धाम के कपाट सबसे अंत में खुलेंगे. बद्रीनाथ धाम 27 अप्रैल को खुलेगा. इसके कपाट खोलने के लिए सुबह 7 बजकर 10 मिनट का समय तय किया गया है. बद्रीनाथ धाम को भगवान विष्णु के 24 अवतारों में से नर-नारायण ऋषि की तपोभूमी माना जाता है. बद्रीनाथ धाम को लेकर एक कथा प्रचलित है.  'जो जाए बदरी, वो ना आए ओदरी' इसका अर्थ है कि बद्रीनाथ के दर्शन कर लेने से उसे मोक्ष की प्राप्ति हो जाती है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement