Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Char Dham यात्रियों के लिए बड़ी खबर, ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन पर लगी रोक हटी, जानें कब से करा सकेंगे पंजीकरण

Chardham Yatra Updates: चारधाम यात्रा के लिए ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन पर लगी रोक हटा दी गई है, अब फिर से श्रद्धालु चारधाम यात्रा के लिए ऑफलाइन रजिस्‍ट्रेशन करवाकर धामों के लिए यात्रा कर सकेंगे.

Latest News
Char Dham यात्रियों के लिए बड़ी खबर, ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन पर लगी रोक हटी, जानें कब से करा सकेंगे पंजीकरण

चारधाम यात्रा

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

चारधाम यात्रियों (Chardham Yatra) को लेकर जरूरी खबर सामने आ रही है, बता दें कि चारधाम यात्रा के लिए स्थगित किए गए ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन अब फिर से शुरू होने जा रहे हैं. ऐसे में अब दोबारा से श्रद्धालु चारधाम यात्रा (Char Dham Yatra) के लिए ऑफलाइन रजिस्‍ट्रेशन करवाकर आगे धामों के लिए यात्रा कर सकेंगे. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक गढ़वाल मंडल आयुक्त विनय शंकर पांडे ने ऋषिकुल मैदान में बने रजिस्ट्रेशन सेंटर (Char Dham Yatra Registration) का जायजा लिया और अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए. साथ ही रजिस्ट्रेशन के लिए श्रद्धालुओं कोटा भी तय कर दिया गया है.

कब से शुरू होगा रजिस्ट्रेशन

मंडल आयुक्त विनय शंकर पांडे ने बताया कि 1 जून, सुबह 7 बजे से श्रद्धालु ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन काउंटर से रजिस्ट्रेशन करवा सकेंगे. यात्रियों की सुविधा को देखते हुए चारधाम यात्रा के लिए 1500 यात्रियों का कोटा तय किया गया है, जिसका पंजीकरण सुबह 7 बजे और फिर दोपहर में 3 बजे से शुरू कर दिया जाएगा.


यह भी पढ़ें: हेलीकाप्टर से चार धाम यात्रा के लिए जान लें कैसे कराएं बुकिंग, किराया सहित रजिस्ट्रेशन 


इसके अलावा उन्होंने बताया कि  ऐसे में रोजाना स्लॉट फुल होने के बाद लाइन में लगे श्रद्धालुओं को अगले दिन का टोकन दिया जाएगा, ताकि वह सुबह ही टोकन के जरिए अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकें. 

ठहरने और खाने की व्यवस्था

मंडल आयुक्त ने बताया कि परिस्थितियों के अनुसार इस कोटे को घटाया और बढ़ाया भी जा सकता है. ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन को जब बंद किया गया था तब से लेकर अब तक इस प्रक्रिया में काफी कुछ सुधार किया गया है. साथ ही हरिद्वार, ऋषिकेश में श्रद्धालुओं के ठहरने और उनके खाने की निशुल्क व्यवस्था भी की गई है. इसके अलावा स्वास्थ्य सुविधाओं को मजबूत करने और यात्रियों का स्वास्थ्य प्रशिक्षण अनिवार्य रूप से करने के लिए अधिकारियों को जरूरी दिशा निर्देश भी दिए हैं.


यह भी पढ़ें:  Char Dham Yatra में इतने दिनों तक नहीं होगा कोई 'VIP', 'आम श्रद्धालु' ही करेंगे दर्शन


VIP दर्शन पर रोक

बता दें कि यात्रा को लेकर श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए उत्तराखंड सरकार ने मंदिरों में VIP (Char Dham Yatra VIP Darshan) दर्शन पर रोक 10 जून तक के लिए बढ़ा दी है,  साथ ही उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के निर्देश पर प्रदेश की मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने इस संबंध में एक पत्र लिखकर सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्य सचिवों को सूचित भी कर दिया है. 

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement