Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Navratri 5th Day: नवरात्रि के 5वें दिन कल होगी देवी स्कंदमाता की पूजा, जान लें बीज मंत्र, पूजा विधि से लेकर आरती तक सबकुछ

नवरात्रि के 5वें दिन देवी स्कंदमाता की पूजा की जाती है. इस दिन देवी स्कंदमाता की पूजा के साथ उनके मंत्रों का जाप करना अधिक प्रभावशाली होता है. नवरात्रि 2024 के पांचवें दिन देवी स्कंदमाता के किन मंत्रों का जाप करना चाहिए? इन मंत्रों के क्या लाभ हैं?

Latest News
Navratri 5th Day: नवरात्रि के 5वें दिन कल होगी देवी स्कंदमाता की पूजा, जान लें बीज मंत्र, पूजा विधि से लेकर आरती तक सबकुछ

नवरात्रि उत्सव के 5वें दिन देवी स्कंदमाता की पूजा होगी

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

नवरात्रि के पांचवें दिन देवी दुर्गा के पांचवें स्वरूप देवी स्कंदमाता की पूजा की जाती है. स्कंदमातालु स्कंद अर्थात कार्तिकेय की माता हैं. इसलिए देवी दुर्गा के पांचवें स्वरूप को देवी स्कंदमाता के नाम से जाना जाता है. इसलिए, नवरात्रि उत्सव के 5वें दिन का महत्व अधिक हो गया है. माना जाता है कि नवरात्रि उत्सव के पांचवें दिन स्कंदमाता की पूजा करने से व्यक्ति को आध्यात्मिक विकास मिलता है.
   
नवरात्रि उत्सव के 5वें दिन देवी स्कंदमाता की पूजा के साथ उनसे संबंधित मंत्रों का जाप किया जाता है. आइए जानते हैं उन मंत्रों के बारे में.
 
1. स्कंदमाता पूजा मंत्र:

- “सिंहासन गता नित्यं पद्मश्री तकराद्वय
शुभदास्तु सदा देवी स्कंदमाता यशस्विनी||''
- या देवी सर्वभूतेषु मां स्कंदमाता रूपेण संस्थिता|
नमस्तस्यै नमस्तस्यै नमस्तस्यै नमो नमः||''
 
2. "ओम देवी स्कंदमातायै नमः"

 
3. “ओम स्कंदमात्रयै नमः.”

 
पंचमी तिथि की अधिष्ठात्री देवी स्कंद देवी हैं. जो लोग संतान प्राप्ति की इच्छा रखते हैं उन्हें देवी मां की पूजा करनी चाहिए और मंत्रों का जाप करना चाहिए. इससे संतान भाग्य मेहरबान होता है और धन का सृजन करता है.
 
4. स्कंदमाता देवी की कहानी:
पौराणिक मान्यता के अनुसार, तारकासुर नामक राक्षस ने कठोर तपस्या करके भगवान ब्रह्मा का आशीर्वाद प्राप्त किया था. और जब भगवान ब्रह्मा प्रकट होते हैं, तो वह उनसे अमरता का वरदान प्राप्त करते हैं. हालाँकि, भगवान ब्रह्मा तारकासुर के बारे में कड़वी सच्चाई बताते हैं कि ब्रह्मांड में प्रत्येक निर्मित वस्तु और प्राणी को एक-एक करके नष्ट होना होगा. तब तारकासुर ब्रह्मा से विनती करता है कि मुझे शिव पुत्र के हाथों मरने का वरदान दीजिए. क्योंकि उनका मानना ​​था कि शिव कभी विवाह नहीं करेंगे और यदि विवाह करेंगे भी तो उनसे संतान उत्पन्न नहीं होगी.
 
वरदान प्राप्त करने के बाद, तारकासुर ने लोगों पर अत्याचार करना शुरू कर दिया और लोग भगवान शिव के पास गए और तारकासुर को मारने की प्रार्थना की. बाद में, शिव ने पार्वती से विवाह किया और कार्तिकेय नामक एक पुत्र को जन्म दिया. जब कार्तिकेय बड़े हुए तो उन्होंने राक्षस तारकासुर का वध कर दिया. स्कंद की माता होने के कारण कार्तिकेय उन्हें स्कंदमाता कहते थे. तब से हर नवरात्रि में देवी दुर्गा के स्कंदमाता स्वरूप की पूजा की जाती है.
 
5.नवरात्रि 5वें दिन रंग और प्रसाद:
देवी दुर्गा को केले का भोग लगाना चाहिए और यह प्रसाद ब्राह्मण को देना चाहिए. आरती के बाद 5 कन्याओं को केले का प्रसाद बांटना चाहिए. मान्यता है कि इससे देवी स्कंदमाता बहुत प्रसन्न होती हैं और बच्चों पर आने वाले सभी संकटों का नाश करती हैं.

स्कंदमाता की आरती 

जय तेरी हो स्कंद माता।
पांचवां नाम तुम्हारा आता॥

सबके मन की जानन हारी।
जग जननी सबकी महतारी॥

तेरी जोत जलाता रहू मैं।
हरदम तुझे ध्याता रहू मै॥

कई नामों से तुझे पुकारा।
मुझे एक है तेरा सहारा॥

कही पहाडो पर है डेरा।
कई शहरों में तेरा बसेरा॥

हर मंदिर में तेरे नजारे।
गुण गाए तेरे भक्त प्यारे॥

भक्ति अपनी मुझे दिला दो।
शक्ति मेरी बिगड़ी बना दो॥

इंद्र आदि देवता मिल सारे।
करे पुकार तुम्हारे द्वारे॥

दुष्ट दैत्य जब चढ़ कर आए।
तू ही खंडा हाथ उठाए॥

दासों को सदा बचाने आयी।
भक्त की आस पुजाने आयी॥

 
नवरात्रि उत्सव के 5वें दिन देवी दुर्गा के स्कंदमाता स्वरूप की पूजा करते समय उपरोक्त मंत्रों का जाप करने से लाभ प्राप्त होगा.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement