Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Vivah Shubh Muhurat 2023: इस बार देवोत्थान एकादशी से शुरू हो जाएंगी शादियां, जानें कब तक बजेंगी शहनाइयां और शुभ मुहूर्त

भगवान विष्णु 4 माह बाद जागते हैं. उनके जागने के साथ शादियों का सीजन शुरू हो जाता है. सभी शुभ काम किए जाते हैं. भगवान की पूजा से लेकर गृह प्रवेश और मुंडन तक होता है. भगवान विष्णु दीवाली के बाद ही देवउठनी एकादशी के दिन ही इस निद्रा योग से जागते हैं.

Latest News
Vivah Shubh Muhurat 2023: इस बा�र देवोत्थान एकादशी से शुरू हो जाएंगी शादियां, जानें कब तक बजेंगी शहनाइयां और शुभ मुहूर्त
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: (Vivah Shubh Muhurat 2023) हिंदू धर्म में दिवाली के बाद ही देवोत्थान एकादशी आती है. इस दिन भगवान विष्णु 4 माह बाद जागते हैं. उनके जागने के साथ शादियों का सीजन शुरू हो जाता है. सभी शुभ काम किए जाते हैं. भगवान की पूजा से लेकर गृह प्रवेश और मुंडन तक होता है. भगवान विष्णु दीवाली के बाद ही देवउठनी एकादशी के दिन ही इस निद्रा योग से जागते हैं. वहीं अधिकतर लोग देवउठनी एकादशी के बाद शुभ मुहूर्त देखकर ही सभी मंगालिक कार्यों की शुरुआत करते हैं. आइए जानते हैं इस साल देवोत्थान एकादशी के बाद कितने दिनों तक शहनाई बजेगी. नवंबर और दिसंबर माह में कौन सी तारीखों में सबसे शुभ मुहूर्त रहेंगे. 

Rahu Ketu Gochar 2023:आज राहु और केतु के गोचर से इन राशियों का चमक जाएगा भाग्य, हर तरफ मिलेगा फायदा और सफलता

नवंबर माह में इतने दिन हैं शुभ मुहूर्त

नवंबर माह में शादियों क इस बार कई मुहूर्त हैं. देवोत्थान एकादशी के बाद भगवान विष्णु के निद्रा से जागते ही मंगल कार्य शुरू हो जाएंगे. शहनाइयां बजेंगी. ऐसे में अगर आप भी नवंबर के महीने में शादी करने का प्लान कर रहे हैं तो इसमें कई शुभ मुहूर्त हैं. इनमें 23 नवंबर को रेवती नक्षत्र भी पड़ रहा है और संध्याकाल में द्वादशी है. वहीं 24 नवंबर को तुलसी विवाह का शुभ मुहूर्त बन रहे हैं. इसी दिन से शहनाई बजने लगेगी. नवंबर माह में 23, 24, 25, 27, 28 और 29 तारीख 2023 के शादी के लिए शुभ मुहूर्त हैं. 

Air Pollution Effects On Skin: सेहत ही नहीं आपकी स्किन को भी नुकसान पहुंचाता है पॉल्यूशन, जानें इससे बचने के ये 5 उपाय

दिसंबर माह में ये हैं शुभ मुहूर्त 

हिंदू धर्म में विवाह का शुभ मुहूर्त समय से लेकर तिथि को देखकर निकाला जाता है. इसमें पंचांग देखने के बाद ही शारी का मुहूर्त देखते हैं. इसकी वजह शुभ कार्यों को शुभ घड़ी में करने पर उनका सार्थक होना है. इसी लिए शुभ मुहूर्त तें रीति रिवाजों के साथ सभी कार्य किए जाते हैं. साल के आखिरी महीने दिसंबर में भी लोग खूब धूमधाम से शादियां करते हैं. अगर आप शादी में शादी करना चाहते हैं तो 4 दिसंबर से लेकर 5, 6, 7, 8, 9 और 15 दिसंबर 2023 शादी के बेहद शुभ मुहूर्त में से एक हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement