Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Tulsi Upay: एकादशी से पंचमी तक, तुलसी के पौधे पर जरूर चढ़ाएं ये 5 चीजें, दुर्भाग्य होगा दूर

Tulsi Upay: तुलसी के पौधे पर इन 5 चीजों को चढ़ाने से माता लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं. इससे घर में शांति और सुख-समृद्धि बनी रहती है.

Tulsi Upay: एकादशी से पंचमी तक, तुलसी के पौधे पर जरूर चढ़ाएं ये 5 चीजें, दुर्भाग्य होगा दूर

एकादशी से पंचमी तक, तुलसी के पौधे पर जरूर चढ़ाएं ये 5 चीजें

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः सनातन धर्म में तुलसी के पौधे (Tulsi Plant) का खास महत्व है और ऐसा माना जाता है की इस पौधे में देवी लक्ष्मी का वास होता है. इसलिए जिस घर में हरा भरा तुलसी का पौधा होता है वहां हमेशा पॉजिटिव एनर्जी (Tulsi Upay) बनी रहती हैं और इससे घर में सुख समृद्धि आती है. इसके अलावा कई तरह के पूजा पाठ में तुलसी की पत्तियों का इस्तेमाल होता है और लोग रोजाना तुलसी के पौधे पर जल चढ़ाते हैं. वास्तु शास्त्र के अनुसार तुलसी का पौधा घर में सुख-शांति बनाए रखने में भी अहम भूमिका निभाता है. साथ ही अगर आप किसी परेशानी से गुजर रहे हैं या घर-परिवार में कलह-क्लेश बना हुआ है तो आपको घर में तुलसी का पौधा जरूर लगाना चाहिए और नियमित रूप से जल चढ़ाना चाहिए. साथ ही इन 5 चीजों को चढ़ाने से शुभ फल की प्राप्ति होगी.

तुलसी पर जरूर चढ़ाएं ये 5 चीजें 

सुहाग की चीजें चढ़ाएं 

शास्त्रों के अनुसार एकादशी के दिन तुलसी के पौधे पर सुहाग की चीजें जैसे चूड़ी, बिंदी, लाल चुनरी चढ़ाने से बहुत लाभ होता है. बता दें कि हर माह में 2 एकादशी आती हैं और इन दोनों ही एकादशी पर सुहाग की चीजें तुलसी को पौधे का जरूर चढ़ानी चाहिए.

कछुए की अंगूठी धारण करने से पहले जान लें ये 5 नियम, अनदेखी करने पर बर्बाद हो सकता है जीवन

गन्ने का रस चढ़ाएं

इसके अलावा हर पंचमी की तिथि को तुलसी के पौधे (Tulsi Plant) पर गन्ने का रस चढ़ाने से घर में सुख समृद्धि आती है. इस उपाय को करने के लिए हाथ में या किसी पात्र में गन्ने का रस लेकर सात बार अपना और अपने गोत्र का नाम लेकर रस को तुलसी के पौधे को अर्पित करें.

चंदन का ये उपाय करें

इसके अलावा तुलसी के पौधे पर चंदन चढ़ना चाहिए. हिंदू शास्त्रों के अनुसार तुलसी के पौधे पर चंदन चढ़ाने से जीवन की परेशानियां दूर होती हैं. ऐसे में इस उपाय को करने के लिए हर दिन पूजा के बाद तुलसी को जल चढ़ाने के बाद चंदन पौधे के तने पर चंदन (Chandan) का टीका लगाएं.

कलावा और कच्चा दूध चढ़ाएं 

शास्त्रों के अनुसार एकादशी की तिथि को तुलसी माता को कच्चा दूध चढ़ाने से दुर्भाग्य दूर होता है. इसके लिए तुलसी के पौधे को हमेशा कलावा बांधना चाहिए. इस उपाय से माता लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं.

हथेली पर है ये रेखा तो सरकारी नौकरी पक्की, दिन दूनी रात चौगुनी होगी तरक्की

नियमित जल चढ़ाएं

प्रतिदिन सुबह पूजा के बाद तुलसी माता को जल जरूर चढ़ाना चाहिए. इसके अलावा तुलसी के गमले को साफ सुथरा रखने और नियम से जल चढ़ाने से पौधा हरा-भरा रहता है और इससे धन की देवी माता लक्ष्मी का आशीर्वाद बना रहता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement