Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Important Rules Of Temple: पूजा करने से पहले मंदिर के इन 7 नियमों का करें पालन, पितृदोष से मुक्ति के साथ होगी उन्नती

हिंदू धर्म को मानने वाले सभी घरों में पूजा घर होता है. इसमें विराजमान भगवान की हम नियमित पूजा करते हैं, लेकिन शायद ही ज्यादातर लोग ​पूजा करने का सही नियम जानते हों. आइए जानते हैं मंदिर में पूजा करने के ये 7 नियम. 

Important Rules Of Temple: पूजा करने से पहले मंदिर के इन 7 नियमों का करें पालन, पितृदोष से मुक्ति के साथ होगी उन्नती
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: सनातन धर्म का पालन करने वाले हर ​व्यक्ति के घर में पूजा का एक अलग स्थान बना होता है. इसे पूजा घर या मंदिर कहते हैं. इसमें नियमित रूप से धूप दीप जलाने के साथ ही पूजा पाठ किया जाता है. आमतौर पर सभी लोग समान रूप से पूजा करते हैं, लेकिन मंदिन से जुड़े कई नियम ऐसे हैं, जिन्हें पूजा करते समय ज्यादातर लोग भूल जाते हैं. ऐसा करने से पूजा पूरा लाभ नहीं मिल पाता. वहीं पितृदोष भी लग जाता है. धार्मिक ग्रंथों के अनुसार नियमों का पालन करने से ना सिर्फ पूजा का लाभ मिलता है. भगवान सभी इच्छाओं को पूर्ण कर घर में सुख संपत्ति देते है. सकारात्मक ऊर्जा का संचार बढ़ जाता है. अगर आप भी सुबह उठते ही पूजा करते हैं, लेकिन मंदिर से जुड़े नियमों को नहीं जानते हैं तो जरूर जान लें. 

मंदिर से जुड़े हैं ये 7 नियम

Zodiac Signs: भगवान गणेश की अतिप्रिय हैं ये 3 राशियां, हर संकट से इनकी रक्षा करते हैं विघ्नहर्ता

पूजा करने से पहले करें मंदिर की सफाई

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, घर में बने मंदिर में पूजा पाठ करने से पहले उसकी सफाई जरूर करनी चाहिए. इसमें भगवान को मूर्तियों को कपड़ों से साफ करें. ऐसा करने से घर में फैली दरिद्रता दूर हो जाती है. साथ ही सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है. 

गंगाजल के छींटे दें

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, वैसे तो मंदिर में सफाई के बाद हर दिन छींटे देने चाहिए, लेकिन आप ऐसा नहीं कर पाते हैं तो शनिवार के दिन मंदिर की सफाई करने के बाद गंगाजल के छींटे जरूर दें. ऐसा करने से मंदिर में मां लक्ष्मी का वास होता है. नकारात्मकता दूर होती है. 

Feng Shui Vastu Tips: घर के अंदर ले आए ये 4 चीजें, खिंची चली आएगी सुख समृद्धि, खत्म हो जाएगा जीवनभर का कलेश

हर दिन साफ करें दीपक

पूजा अर्चना के साथ दीपक जलाने से पहले उसकी अच्छे से सफाई कर लें. बिना सफाई के दीप को न जलाएं. इसे आपकी पूजा अधूरी मानी जाएगी. 

इन दो दिन न करें मंदिर की सफाई

वैसे तो पूजा घर की सफाई करने के बाद ही पाठ या दीपक जलाना चाहिए, लेकिन बृहस्पितवार और एकादशी के दिन ऐसा न करें. इस दिन मंदिर की साफ सफाई करने से देवी देवताओं की नाराजगी का सामना करना पड़ सकता है. 

Shani Dev Ke Upay: शनिवार के दिन करें ये 5 उपाय, दूर हो जाएगी शनि की साढ़ेसाती और ढैय्या, बनने लगेंगे सारे काम

भूलकर भी नीचें न रखें भगवान की तस्वीर

जिस दिन भी पूजा घर की सफाई करें. उस दिन इस बात का जरूर ध्यान रखें कि कोई भी तस्वीर और मूर्ति सीधे नीचे फर्श पर न रखें. इसे किसी साफ कपड़े या फिर ऊंचाई वाले स्थान पर ही रखें.

कपूर जलाएं

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, पूजा करते समय कपूर जरूर जलाना चाहिए. इसे वास्तु दोष दूर हो जाता है. इसके साथ ही पितृदोष से भी मुक्ति मिल जाती है. घर में सुख समृ​द्धि का वास होता है.

पर्दा लगाएं

घर में पूजा समाप्त होने के बाद मंदिर का पर्दा जरूर लगाएं.  इस बात का विशेष ध्यान रखना चाहिए. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement