Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Hariyali Teej 2024: हरियाली तीज पर क्यों होता है हरे रंग का महत्व, जानें क्या है कनेक्शन और व्रत पूजा विधि

Hariyali Teej: हरियाली तीज 7 अगस्त को है. हरियाली तीज के दिन हरे रंग का विशेष महत्व होता है. इस दिन पूजा में हरे रंग के वस्त्र पहने जाते हैं.

Latest News
Hariyali Teej 2024: हरियाली तीज पर क्यों होता है हरे रंग का महत्व, जानें क्या है कनेक्शन और व्रत पूजा विधि

Hariyali Teej 2024

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Hariyali Teej 2024: सावन का महीना तीज-त्योहार के लिए बहुत ही खास होता है. सावन महीने में सोमवार का व्रत रखा जाता है. मंगलवार को मंगला गौरी व्रत किया जाता है. सावन माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को हरियाली तीज का व्रत होता है. इस बार हरियाली तीज 7 अगस्त को पड़ रही है. हरियाली तीज पर हरे रंग का खास महत्व (Green Colour in Teej) होता है. हरियाली तीज पर महिलाएं हरे वस्त्र (Hariyali Teej Hara Kyu Pahnte Hai) पहनकर पूजा करती हैं. चलिए आपको हरे रंग के महत्व के बारे में बताते हैं.

हरियाली तीज पर हरे रंग का महत्व

हरियाली तीज का पर्व सावन के महीने में मनाया जाता है. हरियाली तीज पर हरे रंग का महत्व इसी से जुड़ा हुआ है. सावन में हर तरफ हरियाली होती है. इसके अलावा हरा रंग बुध ग्रह से जुड़ा होता है. बुध ग्रह से शुभ फल पाने के लिए भी हरे रंग के वस्त्र पहने जाते हैं. भगवान शिव को हरा रंग अति प्रिय होता है. उन्हें बिल्व पत्र, भांग और धतूरा चढ़ाई जाती है. यहां भी हरे रंग का कनेक्शन जुड़ा हुआ है.


इस बार रक्षाबंधन पर होगा भद्रा और पंचक का साया, जानें राखी बांधने का शुभ मुहूर्त


हरियाली तीज पूजा विधि

- हरियाली तीज पर मां पार्वती और भगवान शिव की पूजा की जाती है. इस दिन सुबह सूर्योदय से पहले उठकर स्नान करें और हरियाली तीज व्रत करने का संकल्प लें.
- पूजा स्थल की सफाई कर चौकी लगाएं और शिव परिवार (माता पार्वती, भगवान शिव और गणेश जी की मूर्ति) की प्रतिमा स्थापित करें.

- विधि-विधान से शिव जी, माता पार्वती और गणेश जी की पूजा करें. पूजा करने के बाद भगवान की आरती करें और भगवान को घेवर, शहद, सूजी का हलवा, खीर और गुड़ आदि का भोग लगाएं.
- पूजा के बाद भगवान शिव से हाथ जोड़कर अपनी मनोकामना व्यक्त करें. बाद में पूजा में हुई कमियों और गलतियों के लिए भगवान से माफी मांगें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से जुड़े.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement