Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Hanuman Jayanti 2024 Date: 23 या 24 अप्रैल किस दिन है हनुमान जयंती, जानें सही तारीख से लेकर शुभ मुहूर्त, मंत्र और महत्व

Hanuman Jayanti 2024 Kab Hai: चैत्र मास के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि को हनुमान जयंती के रूप में मनाया जाता है. इसी दिन रामभक्त हनुमान जी का जन्म हुआ था. 

Latest News
Hanuman Jayanti 2024 Date: 23 या 24 अप्रैल किस दिन है हनुमान जयंती, जानें सही तारीख से लेकर शुभ मुहूर्त, मंत्र और महत्व
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

Hanuman Jayanti 2024 :चैत्र मास की शुरुआत हो चुकी है. इसे हिंदू नववर्ष भी कहा जाता है. चैत्र मास (Chaitra Maas) की शुरुआत के साथ ही शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि का दिन बेहद खास होता है. इसकी वजह पूर्णिमा पर राम भक्त हनुमान जी का जन्म होना है. इसे बजरंगबली के जन्मदिन (Hanuman jayanti Kab hai) के रूप में मनाया जाता है. ज्योतिषाचार्य के अनुसार, इस दि अंजनी पुत्र हनुमान जी की पूजा अर्चना और पाठ करने से व्यक्ति के सभी कष्ट दूर हो जाते हैं. संकटमोचक हनुमान व्यक्ति के जीवन में सुख और समृद्धि देते हैं. सभी तरह से दुख दर्द और बाधाओं को दूर कर देते हैं, लेकिन इस बार हनुमान जयंती को लेकर असमंजस की स्थिति बनी हुई है. आइए जानते हैं किस दिन है हनुमान जयंती, शुभ मुहूर्त, पूजा विधि से लेकर मंत्र और इसका महत्व...

इस दिन मनाई जाएगी हनुमान जयंती

इस बार चैत्र मास के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि 23 अप्रैल को सुबह 9 बजकर 3 मिनट से शुरू होकर रात के 10 बजकर 41 मिनट तक रहेगी. तिथि अनुसार, 23 अप्रैल को ही हनुमान जयंती मनाई जाएगी. इसमें भगवान की पूजा अर्चना का सबसे शुभ मुहूर्त 23 अप्रैल की सुबह 4 बजकर 20 मिनट से 5 बजकर 18 मिनट तक रहेगा. वहीं चित्रा नक्षत्र  10 बजकर 32​ मिनट तक रहेगा. 

मंगलवार के दिन ही होगी हनुमान जयंती

इस बार हनुमान जयंती बजरंगबली के प्रिय वार यानी मंगलवार के दिन ही है. यही वजह है कि इसे और शुभ माना जाता है. इस दिन बजरंगबली की पूजा करने का कई गुणा लाभ प्राप्त होगा. रामभक्त हनुमान भक्तों के जीवन में आने वाले संकट और समस्याओं को दूर कर देंगे. हनुमान जी के भक्त इस दिन की गयी पूजा से हर तरह की बाधाओं से निजात पा सकते हैं. अगर आपकी कुंडली में मंगल ग्रह कमजोर स्थिति में है तो हनुमान जयंती पर भगवान संकल्प लेकर कम से कम 11 बार हनुमान चा​लीसा का पाठ करें. लगातार 11 दिनों तक ऐसा करने पर कुंडली में मंगल ग्रह की स्थिति मजबूत होती. सभी तरह की समस्याओं से छुटकारा मिल जाएगा. 

ऐसे करें हनुमान जी को जल्द प्रसन्न 

हनुमान जी को प्रसन्न करना चाहते हैं तो जयंती पर यह विशेष अवसर प्राप्त कर सकते हैं. इस दिन कुछ एक उपाय करने से ही रामभक्त हनुमान जी भक्तों के सभी दुख और संकटों को दूर कर उन्हें आशीर्वाद देते हैं. आइए जानते हैं उपाय...

हनुमान जयंती पर बजरंगबली को चमेली का तेल अर्पित करें. इसके साथ ही पीपल के 11 पत्तों पर श्रीराम नाम लिख दें. इसके बाद इन्हें हनुमान जी को अर्पित कर दें. इसके बाद हनुमान चालीसा का कम से कम 11 बार पाठ करें. इस उपाय को करने से मात्र से आर्थिक तंगी दूर हो जाती है. 

हनुमान चालीसा के साथ इस मंत्र का करें जाप

हनुमान जयंती पर भगवान श्रीराम के साथ ही हनुमान चालीसा का जाप करें. इसके बाद बजरंग बाण का पाठ करें. हनुमान जी के सिद्ध मंत्र ॐ ह्रां ह्रीं ह्रूं ह्रैं ह्रौं ह्रः हं हनुमते रुद्रात्मकाय हुं फट् का कम से कम 108 बार जाप करें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement