Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

लखनऊ के इस मंदिर में पुत्र मकरध्वज के साथ विराजे हैं हनुमान, पूजा करने से पूरी होती है हर इच्छा

Hanuman Mandir: उत्तर प्रदेश के एक मंदिर में बजरंगबली अपने पुत्र मकरध्वज के साथ विराजमान हैं. यह मंदिर लखनऊ में है.

Latest News
लखनऊ के इस मंदिर में पुत्र मकरध्वज के साथ विराजे हैं हनुमान, पूजा करने से पूरी होती है हर इच्छा

Hanuman Ji Makardhwaj Temple

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Hanuman Temple: देशभर में बजरंगबली के अनेकों मंदिर मौजूद हैं. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, हनुमान जी को कलयुग में जीवित माना जाता है. ऐसी मान्यता है कि वह आज भी धरती पर विचरण करते हैं. आज हम आपको हनुमान जी (Hanuman Ji) के एक ऐसे मंदिर के बारे में बताने वाले हैं जहां पर वह अपने पुत्र के साथ विराजमान हैं. यह मंदिर उत्तर प्रदेश के लखनऊ में है. यह मंदिर लखनऊ के प्रमुख धार्मिक स्थलों में से एक है.

इस मंदिर में पुत्र मगरध्वज के साथ विराजमान हैं हनुमान जी

लखनऊ के चौक इलाके में बड़ी काली जी मंदिर के प्रांगण में एक मंदिर है जहां पर हनुमान जी अपने पुत्र के साथ विराजमान हैं. ऐसी मान्यता है कि इस मंदिर में मकरध्वज और हनुमान जी के सामने बैठकर पूजा-अर्चना करने से भक्तों की सभी इच्छा पूरी होती है. यहां पर मंदिर में हनुमान जी के पास ही मकरध्वज की मूर्ति को स्थान दिया गया है.


मंगलवार की पूजा में जरूर करें मंगल कवच का पाठ, दूर होगा मांगलिक दोष और बनेंगे शादी के योग


मकरध्वज की कहानी

हनुमान जी ब्रह्मचारी थे और उनका विवाह नहीं हुआ था लेकिन उनके पुत्र मकरध्वज होने के पीछे एक मान्यता है. ऐसा कहा जाता है कि एक बार हनुमान जी समुद्र में स्नान कर रहे थे उस दौरान एक मादा मगरमच्छ ने हनुमान जी की पसीना पी लिया था. इससे उसका गर्भ ठहर गया और उसने संतान को जन्म दिया. यहीं हनुमान जी का पुत्र मकरध्वज माना जाता है.

ऐसे हुई मकरध्वज की मूर्ति की स्थापना

मंदिर में मौजूद महंत के अनुसार, यहां जो साधु संत साधना करते थे उन्हें सपना आया था. सपने में उन्होंने देखा कि हनुमान जी चाहते हैं उनकी और उनके पुत्र मगरध्वज की मूर्तियां इस जगह स्थापित की जाएं. तब यहां पर दोनों मूर्तियों की स्थापना की गई. ऐसी मान्यता है कि हनुमान जी की तरह ही उनका पुत्र मकरध्वज भी बहुत ही शक्तिशाली थे इस बात का उल्लेख शास्त्रों में है. यहां पर दर्शन के लिए आपको लखनऊ के ड़ी काली जी मंदिर, चौक आना होगा.

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है.. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों और धार्मिक मान्यताओं पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement