Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Jagannath Puri Mandir से जुड़े हैं कई चमत्कारी रहस्य, आप भी जानकर हो जाएंगे हैरान, इन कारणों से खास हैं मंदिर

Jagannath Puri Mandir: जगन्नाथ पुरी मंदिर से कई ऐसे चमत्कारी रहस्य जुड़े है जो आपको आश्चर्य में डाल सकते हैं.

Jagannath Puri Mandir से जुड़े हैं कई चमत्कारी रहस्य, आप भी जानकर हो जाएंगे हैरान, इन कारणों से खास हैं मंदिर

जगन्नाथ पुरी मंदिर से जुड़े हैं कई चमत्कारी रहस्य

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: सभी हिंदू धार्मिक स्थल से जुड़ी कई मान्यताएं और रहस्य हैं. ओडिशा के तटवर्ती शहर पुरी में स्थित जगन्नाथ पुरी मंदिर (Jagannath Puri Temple) से भी कई ऐसे रहस्य जुड़े हुए हैं जिन्हें जानकर आप हैरान रह जाएंगे. जगन्नाथ पुरी मंदिर भगवान विष्णु के अवतार श्री कृष्ण को समर्पित है. यहां पर लाखों की सख्यां में श्रद्धालु दर्शन के लिए पहुंचते हैं. इस मंदिर से कुछ ऐसे चमत्कारी रहस्य (Jagannath Puri Temple Mysterious Fact) जुड़े है जो सभी को आश्चर्य में डाल देते हैं. यह मंदिर इन्हीं कारणों से बहुत स्पेशल हैं. चलिए जगन्नाथ पुरी मंदिर (Jagannath Puri Temple) के इन चमत्कारी रहस्यों के बारे में जानते हैं. 

श्रीकृष्ण के हृदय की होती है पूजा
जगन्नाथ पुरी मंदिर में भगवान श्रीकृष्ण की मूर्ती की नहीं बल्कि उनके हृदय की पूजा की जाती है. यहां पर यह सबसे अनोखी बात है जो लोगों को हैरान कर देती है. मंदिर में भगवान जगन्नाथ, बालभद्र और देवी सुभद्र की मूर्ति मौजूद हैं. यह मूर्तियां मिट्टी की नहीं बल्कि चन्दन की लकड़ी की बनी हुई है. 

यह भी पढ़ें - दो नहीं तीन दिनों की हो रही हैं होली, जानें कब है होलिका दहन और किस दिन खेली जाएंगी रंगों की होली

साउंड प्रूफ है मंदिर का आर्किटेक्चर
जगन्नाथ पुरी मंदिर का आर्किटेक्चर बहुत ही सुंदर और साउंड प्रूफ हैं. यह मंदिर समुद्र के किनारे पर है. यहां पर समुद्र की लहरों की आवाज आती रहती हैं. हालांकि मंदिर के सिंहद्वार में प्रवेश करने के बाद लहरों की जरा भी आवाज सुनाई नहीं देती है. 

सभी दिशा से देखने में सीधा दिखता हैं मंदिर पर लगा सुदर्शन चक्र
इस मंदिर से एक और रहस्य जुड़ा हुआ है कि इस मंदिर के ऊपर लगा सुदर्शन चक्र हमेशा सीधा ही दिखता हैं. आप कहीं भी खड़े होकर सुदर्शन चक्र को देखें लेकिन ऐसा ही लगेगा की इसका मुंह आपकी ही तरफ हैं.

कभी नहीं बनती मंदिर के शिखर की छाया
सभी चीजों की सूर्य की रोशनी से परछाई बनती है. हालांकि इस मंदिर के शिखर की कभी भी छाया नहीं बनती है. इसकी छाया हमेशा अदृश्य रहती है. इस मंदिर के शिखर की छाया कोई भी जमीन पर नहीं देख पाया है. 

हवा के विपरीत लहराता है झंडा
जगन्नाथ पुरी मंदिर के शिखर पर लगा झंडा हमेशा हवा के विपरीत दिशा में लहराता है. मंदिर के शिखर पर लगे झंडे के इस रहस्य को कोई भी जान नहीं सका है कि आखिर ऐसा क्यों होता हैं.

यह भी पढ़ें - Vijaya Ekadashi 2023: कार्य सफलता के लिए आज विजया एकादशी पर रखें व्रत, प्रभु श्रीराम ने भी किया था एकादशी पूजन

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement